तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

पंचायत चुनाव : खुशहालचक में खेला जायेगा हर दांव

शेयर करें:

राजेश कुमार
17 अक्तूबर, 2021

BARH. विजयादशमी के बाद प्रायः हर पंचायत की राजनीति गरमाने लगी है, लेकिन पंडारक प्रखंड के सुदूर टाल में बसे खुशहालचक पंचायत की राजनीति तो विगत कई महीनों से उफान पर है. वहां मुखिया पद के लिए उमेश मंडल और सुजीत ग्राईं के बीच 2011 से ही सीधी लड़ाई चलती आ रही है. 2011 में सुजीत ग्राीईं ने बाजी मारी थी.

2016 में यह सीट सामान्य महिला के लिए सुरक्षित हो गयी और पासा पलट गया. पंचायत की सत्ता पर उमेश मंडल की पत्नी रेखा देवी काबिज हो गयी. उस चुनाव में सुजीत ग्राईं की मां मीना देवी माता खा गयीं. इस बार फिर दोनों ओर से एक-दूसरे को घेरने की जोरदार तैयारी चल रही है. दोनों के चुनावी शिविर पिछले कई महीनों से सजने लगे हैं.

मुद्दों के मकड़जाल में खुशहालचक
बताया जाता है कि शाम ढलते ही शिविर पूरी तरह से गुलजार हो जाता है और उनके समर्थकों की ओर से दोनों को ताकतवर साबित करने की होड़-सी मची रहती है.इन दोनों के अलावा कुछ और भी चेहरे चहक रहे हैं. चर्चा है कि सुजीत ग्राईं इस बार पत्नी को चुनाव मैदान में उतारने की सोच रहे हैं, चूंकि उनकी मां अस्वस्थ चल रही हैं.

मुखिया रेखा देवी और उनके पति उमेश मंडल का दावा है कि खुशहालचक पंचायत में काफी कुछ विकास हुआ है. मुख्यमंत्री निश्चय योजना के तहत नली-गली का काम और नल-जल का काम सभी वार्डों में कराया गया है. लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान कराया गया है.

विकास ही होगा चुनाव का मुद्दा
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से पंचायत के बुजुर्गों को लाभान्वित किया गया है. सामुदायिक शौचालय का निर्माण समेत विकास की कई योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया गया है. जनता इस बार इसी विकास के मुद्दे पर विचार करने के मूड है.

उधर, सुजीत ग्राईं की ओर से निवर्तमान मुखिया रेखा देवी व उनके पति उमेश मंडल के दावे को यह कहकर खारिज किया जा रहा है कि विकास की ओट में पंचायत में कमीशनखोरी का बाजार गर्म रहा है. हालांकि, उमेश मंडल इस आरोप को झूठलाते हुए बताते हैैं कि चुनाव मैदान में कहीं कोई विरोधी ही नहीं है.

खास क्या है खुशहालचक पंचायत में
एक-दूसरे के धुर विरोधी उमेश मंडल और सुजीत ग्राईं दोनों ही मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के करीबियों में शुमार हैं. हालांकि पहले से उमेश मंडल का जुड़ाव अनंत सिंह से रहा है.

मौजूदा राजनीतिक हालात में देखा जाये तो दोनों ललन सिंह समर्थक उमेश मंडल और सुजीत ग्राईं एक -दूसरे को चुनाव में चुनौती देने के लिए तन-मन-धन से तैयार हैं. दोनों के समर्थकों की ओर से पिछले कई महीनों से वार-पलटवार का दौर लगातार जारी है. बहरहाल, खुशहालचक पंचायत में इस बार मुखिया पद के लिए छिड़े सत्ता-संग्राम में हर दांव खेले जाने के पूरजोर आसार दिख रहे हैं.

अपनी राय दें