तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

बाढ़ : धांधली रही बरकरार तो जायेंगे जनता दरबार!

शेयर करें:

राजेश कुमार
22 फरवरी, 2022

BARH : इस अनुमंडल के पंडारक (Pandarak) टाल इलाके में ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा कराये जा रहे कार्य में बड़े पैमाने पर धांधली का मामला प्रकाश में आया है. सहरी-सरमेरा पथ के वेनुआवसार पुल से खजुरार गांव के बीच ग्रामीण पथ के अनुरक्षण का कार्य चल रहा है जो कथित रूप से नियम-कानून को ताक पर रख कराया जा रहा है. इसको लेकर ग्रामीणों में गुस्सा है. ग्रामीणों के मुताबिक कई दिनों से काम चल रहा है, लेकिन कार्य की पारदर्शिता को छुपाने की नीयत से योजना स्थल पर योजना से संबंधित जानकारी वाला डिस्प्ले बोर्ड (Display Board) नहीं लगाया गया है. कितनी की योजना है और कब तक इसे पूरा करना है. कुछ भी अता-पता नहीं. ठेकेदार (Thikedar) के द्वारा मनमाने तरीके से काम कराया जा रहा है. सड़क से बिल्कुल सटे भूभाग से मिट्टी काटी जा रही है जिसे कार्यपालक अभियंता दीनानाथ प्रसाद (Dinanath Prasad) और कनीय अभियंता विश्वप्रताप सिंह (Vishwapratap Singh) भी गलत मानते हैं.

मंदिर और विद्यालय को भी नहीं बख्शा
कार्यस्थल पर संवेदक ने स्वार्थ की खातिर मंदिर (Mandir) और विद्यालय (School) को भी नहीं बख्शा. सड़क (Road) किनारे अवस्थित प्राथमिक विद्यालय, सिकंदरपुर और दुर्गा मंदिर (Durga Mandir) के समीप जेसीबी (JCB) लगाकर अवैध तरीके से मिट्टी काट ली गयी. ग्रामीणों ने विरोध किया, परन्तु ठेकेदार के मुंशी मानिकपुर गांव के सुजीत सिंह ने उनकी एक नहीं सुनी. बात यहीं तक नहीं रही. स्कूल बंद होने के उपरांत खजुरार गांव स्थित हाई स्कूल (High School) की जमीन से भी जबरन मिट्टी काट ली गयी. बताया जाता है कि कुछ वर्ष पूर्व मनरेगा (Manrega) से इस स्कूल में मिट्टी भराई का काम हुआ था. स्कूल का प्रांगण सड़क के लेवल से नीचे था और बरसात में जलजमाव से छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को जूझना पड़ता था. बताया जाता है कि मनरेगा से इसे पूरा करने में लाखों रुपये खर्च किये गये थे.

जांच में सामने आयी सच्चाई
ग्रामीणों की शिकायत पर कार्यपालक अभियंता दीनानाथ प्रसाद और कनीय अभियंता विश्वप्रताप सिंह कार्यस्थल पर पहुंचे तो जांच के क्रम में सच्चाई सामने आ गयी. कार्यस्थल पर बरती जा रही धांधली को देख वह भौंचक रह गये. उन्होंने ग्रामीणों की शिकायत को सही पाया और संवेदक के मुंशी सुजीत सिंह को जमकर फटकार लगायी. उन्होंने सड़क से बिल्कुल सटे मिट्टी कटाई करने को सरासर गलत ठहराया.

आगे जा सकते हैं आजाद खां
पंडारक दक्षिण टाल इलाके के लोकप्रिय और अनंत सिंह (Anant Singh) के कट्टर समर्थकों में शुमार आजाद खां (Azad Khan) भी इस कार्य में बरती जा रही अनियमितता से खासे नाराज हैं. उन्होंने कहा कि अगर संवेदक के विरूद्ध कार्रवाई नहीं हुई और काम की गुणवत्ता से यूं ही खिलवाड़ होता रहा तो जनहित में इसकी शिकायत को लेकर वह मुख्यमंत्री (Chief Minister) के जनता दरबार (Janta Darbar) में जा सकते हैं.

#TapmanLive

अपनी राय दें