तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

बेगूसराय को भी प्राप्त हुआ यह सौभाग्य

शेयर करें:

विनोद कर्ण

16 जुलाई 2022

BEGUSARAI: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा  आयोजित केन्द्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) का केंद्र पहली बार बेगूसराय में भी बनाया गया है. यहां के छात्र-छात्राओं को अब आनलाइन परीक्षा (ONLINE EXAM.) के लिए जिले के बाहर नहीं जाना होगा। इससे छात्रों एवं अभिभावकों में हर्ष है. यह सौभाग्य जिले के पहला एमबीए कॉलेज (MBA COLLAGE) गंगा ग्लोबल इंस्टीटच्यूट आफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (G G IMS) को मिला है. आन लाइन परीक्षा 15 जुलाई से आरंभ हुई है. दो पाली की इस परीक्षा में प्रत्येक पाली में 55-55 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा अगले माह तक चलेगी. सभी छात्रों की परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षाफल घोषित किये जाएंगे. परीक्षा कम्प्यूटर एवं इंटरनेट के माध्यम से आनलाइन हो रही है.

गंगा ग्लोबल इंस्टीटच्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज (G G IMS) के निदेशक व विधान पार्षद (MLC) सर्वेश कुमार ने बताया कि अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में  केन्द्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 न केवल बेगूसराय के इतिहास में बल्कि पूरे देश में पहली बार आयोजित की जा रही है. इससे देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त होगा.

इसके साथ ही जिले में पहली बार आईआईटी (I I T) जी मेन्स के लिए आनलाइन परीक्षा का केन्द्र बेगूसराय के एमबीए कॉलेज (MBA COLLAGE)को बनाया गया. अब जिले के बच्चों को अभिभावक के साथ दूसरे जिलों में जाने की परेशानी नहीं होगी.

इतना ही नहीं यूजीसी (U G.C), एनटीए  (N T A) द्वारा आयोजित जीआरएफ (G R F) एवं सहायक प्राध्यापक के लिए नेट (NET) परीक्षा का केन्द्र भी एमबीए कॉलेज में पहली बार बनाया गया है. एमबीए कॉलेज की प्राचार्य (PRINCIPLE) प्रो. (डा.) सुधा झा के मुताबिक यह सम्पूर्ण जिले के लिए प्रसन्नता की बात है. रमज़ानपुर स्थित एमबीए कॉलेज में आनलाइन परीक्षा की सभी सुविधाएं मौजूद हैं.

अपनी राय दें