तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ए एन कॉलेज में ‘भारतीय विदेश सेवा, एक करियर’ पर व्याख्यान

शेयर करें:

देवव्रत राय
3 अगस्त, 2022

PATNA : ए. एन. कालेज पटना (AN College) में बुधवार को ‘भारतीय विदेश सेवा, एक करियर’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी तथा हनोई, वियतनाम में भारतीय (Indian) दूतावास के मिशन उप-प्रमुख सुभाष गुप्ता (Subhash Gupta) ने कहा कि शिक्षा समाज के लिए आवश्यक है. शिक्षा (Education) से व्यक्तित्व का विकास होता है और ऐसे लोग ही अखिल भारतीय सेवा के योग्य होते हैं. इन सेवाओं में प्रतिष्ठा के साथ-साथ जिम्मेदारी भी निहित रहती है.

कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक-छात्र आदि.

सुभाष गुप्ता (Subhash Gupta) ने कहा कि राजनयिक के तौर पर आईएफएस अधिकारी (IFS Officer) से यह आशा की जाती है कि वह विभिन्न मुद्दों पर देश और विदेश दोनों में भारत (India) के हितों का ध्यान रखेगा और इसे आगे बढ़ायेगा. इनमें द्विपक्षीय राजनीतिक और आर्थिक सहयोग, व्यापार (Business) और निवेश संवर्द्धन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, प्रेस (Press) और मीडिया (Media) संपर्क तथा सभी बहुपक्षीय मुद्दे शामिल हैं.

अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य (Principal) प्रो. एस. पी. शाही (Prof. S P Shahi) ने कहा कि महाविद्यालय (College) लगातार तीन बार नैक से ए ग्रेड प्राप्त करता आ रहा है. शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों के निरंतर रचनात्मक प्रयासों से यह महाविद्यालय निरंतर सफलता के मार्ग पर अग्रसर है. कार्यक्रम (Program) का संचालन डा. रत्ना अमृत (Ratna Amrit) और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. नूपुर बोस (Nupur Bos) ने किया. इस अवसर पर प्रो.अरुण कुमार सिंह, प्रो. शैलेश कुमार सिंह, डा. अनिल कुमार सिंह, डा. संजय कुमार समेत महाविद्यालय के कई शिक्षक तथा विद्यार्थी उपस्थित थे.

#TapmanLive

अपनी राय दें