तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

सीतामढ़ी जिला परिषद उपचुनाव : टूट जा सकती है जातिवाद की दीवार

शेयर करें:

मदन मोहन ठाकुर
03 दिसम्बर, 2022

SITAMARHI : सीतामढ़ी जिला परिषद के बथनाहा- क्षेत्र संख्या 18 में उपचुनाव होगा. 2021 में उस क्षेत्र से रेखा कुमारी (Rekha Kumari) निर्वाचित हुई थीं. चुनाव के कुछ ही दिनों बाद वह सीतामढ़ी-शिवहर स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र से विधान पार्षद बन गयीं. उनके द्वारा जिला परिषद (Zila Parishad) की सदस्यता त्याग दिये जाने के बाद से यह क्षेत्र रिक्त है. जानकारी के मुताबिक 01 फरवरी 2023 को वहां उपचुनाव (By Election) होगा. 18 जनवरी 2023 को अधिसूचना जारी होगी. लेकिन, अभी से ही उसकी सरगर्मी शुरू हो गयी है. क्षेत्र महिला (सामान्य) के लिए सुरक्षित है. जिन महिलाओं ने दावेदारी पेश कर रखी है उनमें कुछ युवतियों के भी शामिल रहने की बात कही जाती है.

फिर उतरेंगी मैदान में
2021 के चुनाव में रेखा कुमारी का मुख्य मुकाबला अम्बिका कुमारी (Ambika Kumari) से हुआ था. प्रियंका कुमारी (Priyanka Kumari) तीसरे और स्वाति मिश्रा (Swati Mishra) चौथे स्थान पर रही थीं. कुल बारह उम्मीदवारों में ममता देवी(1) को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ था. उपचुनाव में स्वाति मिश्रा तो मैदान में उतरेंगी ही, उनके अलावा भाजपा की महिला नेता रजनी सिंह (Rajani Singh) तथा बाजपट्टी की प्रीति झा (Priti Jha) भी जबर्दस्त तैयारी कर रही हैं. 2021 में दूसरे स्थान पर रहीं अम्बिका कुमारी भी पुनः भाग्य आजमायेंगी हीं. प्रियंका कुमारी (Priyanka Kumari) और ममता देवी (Mamta Devi) क्या करेंगी, यह नहीं मालूम. सीतामढ़ी जिला राजद (RJD) की प्रवक्ता स्वाति मिश्रा बथनाहा थाना क्षेत्र के सोनवर्षा के सामान्य किसान अजय कुमार मिश्र (Ajay Kumar Mishra) की पुत्री हैं. दो भाई और एक बहन में वह बड़ी हैं.

स्वाति मिश्रा: कोरोना काल में समाजसेवा.

‘यूथ फॉर डीएम’ की थीं सदस्य
भीम राव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर से जंतु विज्ञान में स्नातकोत्तर की शिक्षा ग्रहण करने के बाद स्वाति मिश्रा समाजसेवा से जुड़ी हैं. गहरी सक्रियता राजनीति में भी है. रंजीत कुमार सिन्हा (Ranjit Kumar Sinha) जब सीतामढ़ी के जिलाधिकारी (District Magistrate) थे तब ‘यूथ फॉर डीएम’ के सदस्य के तौर पर वह समाज में जागरूकता पैदा करने के जिला प्रशासन के अभियान में काफी सक्रिय रही थी. जिलाधिकारी ने इनकी भूमिका को खूब सराहा था.

तब भी बुलंद है हौसला
सीतामढ़ी जिला परिषद का यह निर्वाचन क्षेत्र सूरी मतदाता बहुल है. पिछले चुनावों में इसी जाति के उम्मीदवार की जीत होती रही है. रेखा कुमारी (Rekha Kumari) और अम्बिका कुमारी (Ambika Kumari) उसी सूरी बिरादरी से हैं. इसके बावजूद स्वाति मिश्रा (Swati Mishra) का हौसला बुलंद है. कारण कि इस निर्वाचन क्षेत्र की सात पंचायतों- तिरकौलिया, मझौलिया, बखरी, रनौली, महुआवा, दीघी एवं नरहा में इन्हें व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है. चूंकि यह सामाजिक सरोकारों से गहरे रूप में जुड़ी हैं इसलिए मतदाताओं की पूरी सहानुभूति इनके साथ है.


इन्हें भी पढ़ें :
सीतामढ़ी : तरक्की की राह बढ़ रहा आर के गोयनका कालेज
मिथिला राज्य के लिए पटना में लहरायेंगी एमएसयू की मुट्ठियां
पूछ रही कुढ़नी … तेजस्वी का ‘आत्मसमर्पण’ क्यों?


और भी हैं कई दावेदार
सामाजिक सरोकारों से जुड़ाव रखनेवाली शीला देवी (Shila Devi) भी चुनाव मैदान में उतरेंगी. उनके पति धर्मलाल भगत (Dharmpal Bhagat) की क्षेत्र में अच्छी पकड़ है. इसका लाभ उन्हें मिल सकता है. मीडिया के एक हिस्से में जो खबर प्रकाशित हो रही है उसके मुताबिक प्रीति झा (Priti Jha) की पहचान भी समाजसेवी की है. इस रूप में उन्होंने कई असहाय और जरूरतमंद लोगों की मदद की है. रजनी सिंह (Rajani Singh) भाजपा से जुड़ी हैं. प्रदेश स्तर तक की राजनीति में इनकी पैठ है. इस तरह इन दावेदार युवतियों की अपनी-अपनी पहचान है. तीनों मैदान में उतरती हैं तो जीत-हार अपनी जगह है, मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.

#TapmanLive

अपनी राय दें