तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

नीट-2024 के लिए ‘गोल’ ने आयोजित किया सेमिनार

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
30 नवम्बर 2023

Patna : मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को तैयारी के दौरान क्या करें क्या न करें, किस तरीके से तैयारी करें आदि अनेक सवाल परेशान करते हैं. सही समय पर सही दिशा-निर्देश और उनके मन में उठ रहे इन प्रश्नों का उचित उत्तर देकर उनके कठिन रास्ते को सरल-सुगम बनाया जा सकता है. छात्रों की इन समस्याओं के समाधान के लिए गोल इंस्टीच्यूट (Goal Institute) द्वारा पटना में सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें हजारों छात्रों ने भाग लिया.

छात्रों को मिला दिशा-निर्देश
छात्रों को दिशा-निर्देश देने के लिए टॉपर्स क्लब एम्स-दिल्ली में पढ़ाई कर रहे प्रथम वर्ष के छात्र पार्थ खंडेलवाल (ए आई आर-10, नीट-2023) तथा द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रहे अर्पित नारंग (ए आई आर-7 नीट-2022) ने एरर अनालिसिस, दोस्तों का चुनाव, शिक्षक का महत्व आदि पर जोर दिया तथा मॉक टेस्ट और टाइम मैनेजमेंट के फायदे बताये.

तब सफलता मुश्किल नहीं
छात्रों को संबोधित करते हुए गोल इंस्टीच्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह (Vipin Singh) ने कहा कि छात्र अगर प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक महीने का लक्ष्य निर्धारित कर प्रत्येक दिन अपने उस लक्ष्य को पाने की कोशिश करे तो मेडिकल के कंपीटिशन में सफलता प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा. इस दौरान उन्होंने छात्रों के साथ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी साझा किये: एनसीईआरटी की पुस्तकों से तैयारी, आब्जेक्टिव प्रश्नों का अभ्यास, अंतिम समय में नयी पुस्तकों का चयन नहीं करना, टेस्ट के द्वारा अपनी तैयारी के लेवल की जांच, हमेशा कूल और कान्फिडेंट रहना, तैयारी के दौरान सकारात्मक (Positive) सोच रखना आदि.


ये भी पढें :
‘शाही जिद’ में समा गया राज्य का आर्थिक हित!
सामाजिकता ही नहीं संवेदनशीलता भी
रकीबुल की हैवानी, दर्द भरी है कहानी


साझा किया अनुभव
गोल इंस्टीच्यूट के आर एण्ड डी हेड आनंद वत्स ने टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन-रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है. इस समय से जो छात्र ज्यादा समय का इस्तेमाल कर लेते हैं वे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच जाते हैं. इस अवसर पर छात्रों से गौरव सिंह, संजीव एवं विनीत ने भी अपने महत्वपूर्ण अनुभवों (Important Experiences) को साझा किया. उन्हें बताया कि गोल इंस्टीच्यूट छात्रों को सफलता दिलाने के लिए हरसंभव मदद करने को प्रतिबद्ध है. कार्यक्रम में गोल संस्थान के निरोज सिंह, निकेत वर्धन, संजीत कुमार पिंटू, राहुल आदि भी उपस्थित थे.

#Tapmanlive

अपनी राय दें