तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

उपचुनाव : तब भी हैं राह में कई रोड़े

शेयर करें:

राजेश पाठक
15 दिसम्बर 2023

Chhapra : पहले छपरा नगर परिषद और फिर छपरा नगर निगम की सत्ता पर लम्बे समय तक काबिज रहीं यादव बिरादरी के समाजसेवी शत्रुघ्न राय उर्फ नन्हें राय की पत्नी सुनीता देवी उपचुनाव में भी उम्मीदवार होंगी. इस बार स्वजातीय मतों की गोलबंदी उनके पक्ष में हो जाये, तो वह आश्चर्य की कोई बात नहीं होगी. वैसे, पिछले चुनाव में अनुमान से अधिक मत प्राप्त करने वाले युवा राजद (RJD) के प्रादेशिक नेता रवि रौशन उर्फ गुड्डू यादव की कोशिश सुनीता देवी की राह अवरुद्ध कर अपनी किस्मत चमका लेने की हो सकती है.

यह आसान नहीं
लेकिन, विश्लेषकों का मानना है कि शत्रुघ्न राय उर्फ नन्हें राय की जो राजनीतिक पारिवारिक पृष्ठभूमि है और स्वजातीयों पर जो पकड़ है उसके मद्देनज़र यह आसान नहीं है. बहरहाल, क्या होता है क्या नहीं, यह जानने- समझने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. डा. प्रीतम यादव की पत्नी रीना यादव का रुख भी अभी अस्पष्ट है. छपरा नगर निगम (Chhapra Municipal Corporation) क्षेत्र में राजपूत मतों की संख्या भी काफी है. चुनाव परिणाम को अनुकूल मोड़ देने जैसी संख्या. इसके बाद भी पिछले चुनाव में मैदान में उतरने वाले इस समाज के उम्मीदवार (Candidate) उपचुनाव में ताल ठोकने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. अंतिम समय में कोई मैदान में कूद पड़े, तो वह अलग बात होगी.


ये भी पढें :
पैंतरा बदल रहे हैं बर्खास्त महापौर के पति
एकजुट हो गये गैर स्वर्णकार वैश्य तब?
पूरी हो पायेगी देवरानी की कामना?


प्रिया देवी के बाद…!
कुछ दिन पहले तक राजपूत समाज के संभावित (Potential) उम्मीदवार के तौर पर छपरा नगर निगम की प्रथम महापौर रहीं प्रिया देवी के नाम की काफी चर्चा थी. प्रिया देवी अब इस धरा पर नहीं हैं. वह समाजसेवी मिंटू सिंह की पत्नी थीं. उन्हें वार्ड पार्षद और सशक्त स्थायी समिति के सदस्य रहे और छपरा नगर निगम की राजनीति (Politics) में मजबूत पकड़ रखने वाले उदय प्रताप सिंह मुन्ना का समर्थन प्राप्त रहने की बात कही जाती थी. लोग बताते हैं कि शिक्षाविद् पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह एवं छपरा नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष रामाकांत सिंह डबल्यू संभवतः उपचुनाव (By-election) नहीं लड़ेंगे. अमरेन्द्र कुमार सिंह की चुनाव की तैयारी परवान चढ़ रही है. प्रिया देवी के निधन के बाद उनके पति मिंटू सिंह का रुख क्या रहता है, बहुत कुछ इस पर भी निर्भर करेगा.

#Tapmanlive

अपनी राय दें