तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

बदल जायेगी इससे आंध्रप्रदेश की सत्ता-राजनीति?

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
13 जनवरी 2024

Hyderabad : वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की संस्थापक वाईएस शर्मिला (YS Sharmila) के शामिल होने से कांग्रेस आंध्रप्रदेश में पुनर्जीवित हो जायेगी? इस राज्य में भी उसे तेलंगाना जैसी चुनावी कामयाबी मिल जायेगी? भारत राष्ट्र समिति की तरह सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी का प्रभुत्व खत्म हो जायेगा? इन सवालों का जवाब जल्दीबाजी में नहीं दिया जा सकता. वैसे, वाईएसआर तेलंगाना पार्टी के कांग्रेस में विलय के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वाईएस शर्मिला का जोरदार स्वागत किया. लोकसभा के चुनाव में कांग्रेस (Congress) को फायदा मिलने की उम्मीद जतायी.

मुख्यमंत्री की बहन
वाईएस शर्मिला अविभाजित आंध्र प्रदेश के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की बेटी और राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) की छोटी बहन है. माना जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व ने वाईएस शर्मिला को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के साथ-साथ आंध्रप्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका देने का मन बना रखा है. पार्टी को उम्मीद है कि जगन मोहन रेड्डी की पार्टी छोड़ने के इच्छुक लोग अब कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. प्रमुख विपक्षी दल तेलगू देशम संघर्ष करता नजर आ रहा है. ऐसे में वाइएस शर्मिला के लिए इसे बेहतर अवसर के रूप में देखा जा रहा है.


ये भी पढें :
दो दिग्गजों को एक साथ चटा दी धूल
जानिये, कौन हैं अनुमुल रेवंत रेड्डी
एक हुए हैं तो अलग होंगे ही, यही है उनका चरित्र !


कर पायेंगी शर्मिला?
लेकिन, सवाल यह भी उठ रहा है कि वाईएस शर्मिला ऐसी अनुभवी नेता हैं कि आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) में वह कांग्रेस को पुनर्जीवित कर पायें? यहां जानने वाली बात है कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी को सत्ता दिलाने में उनकी मां वाईएस विजयम्मा और बहन वाईएस शर्मिला का बहुत बड़ा योगदान था. तकरीबन दो साल पहले जगन मोहन रेड्डी और वाईएस शर्मिला में अनबन हो गयी. तब वाईएस शर्मिला ने वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (YSR Telangana Party) बना ली. बहरहाल, वाईएस शर्मिला के कांग्रेस में शामिल होने के दो कारण बताये जा रहे हैं. एक तो मुख्यमंत्री भाई से मतभेद और दूसरा पार्टी संचालन के लिए धन की कमी. वाईएस शर्मिला के इस कदम से कांग्रेस को कितना लाभ मिलता है, यह जानने-समझने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

#Tapmanlive

अपनी राय दें