तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

नीट की तैयारी को अंतिम रूप देने की रणनीति बतायी गोल इन्स्टीट्यूट ने

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
07 फरवरी 2024

Patna : नीट 2024 के लिए छात्रों के पास मात्र 80 दिन शेष रह गये हैं. ऐसे में मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की‌ तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि वे इसे अंतिम रूप कैसे दें. छात्रों की इन्हीं उलझनों को सुलझाने के लिए गोल इन्स्टीट्यूट (Goal Institute) द्वारा पटना में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें गोल के एक्सपर्ट्स के साथ-साथ गोल संस्थान के पूर्ववर्ती सफल छात्रों ने सफलता के महत्वपूर्ण टिप्स दिये. कार्यक्रम में हजारों छात्र एवं अभिभावक (Guardian) शामिल हुए.

एमडी ने दिये महत्वपूर्ण टिप्स
गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह (Vipin Singh) ने छात्रों को निम्नलिखित सुझाव देते हुए कहा कि अंतिम समय में संयमित होकर लक्ष्य के लिए लगातार प्रयास करने से सफलता सुनिश्चित होगी. उनका कहना रहा – समय का प्रबंधन करते हुए प्रतिदिन 10 घंटे या ज्यादा की पढ़ाई करे. पॉजिटिव सोच एवं आत्मविश्वास के साथ प्रयास करें. एन॰ सी॰ ई॰ आर॰ टी॰ की पुस्तक को तैयारी के मुख्य केन्द्र में रखें. प्रत्येक चैप्टर के प्रश्नों से अभ्यास करें. डाउट्स वाले प्रश्नों के लिए शिक्षक एवं डिस्कशन की मदद लें. सही समय अंतराल पर बार-बार रिविजन करें. टेस्ट के माध्यम से अपनी गलतियों को जानें एवं लगातार उसे सुधारने की कोशिश करें. सही एवं जानकार व्यक्ति की निगरानी में सही दिशा निर्देश का अनुपालन करें.

प्रतिदिन करें प्रयास
गोल इन्स्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह का कहना रहा कि प्रत्येक दिन छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर उसे एचीव करने से बड़ा लक्ष्य आसानी से पा सकते हैं. योगा प्राणायाम एवं सकारात्मक सोच (Positive Thinking) से अपने तन एवं मन को स्वस्थ रखते हुए पढ़ाई करें. प्रत्येक दिन पिछले दिन से बेहतर बनाने का प्रयास करें. गोल इन्स्टीट्यूट में पढ़ाई कर सफलता पाकर पटना मेडिकल कॉलेज (Patna Medical College) में पढ़ाई कर रहे अंकुर, मंसूर अली, स्नेहा कुमारी, सिद्धी, शिवम कुमारी एवं आई‌ जी आई एम एस, पटना में पढ़ रहे प्रभात रंजन, रणविजय एवं अमन ने तैयारी के दौरान के अपने अनुभवों को साझा किया एवं कहा कि गोल संस्थान द्वारा मिल रहे दिशा निर्देश का अगर ईमानदारी पूर्वक अनुपालन करें तो सफलता सुनिश्चित है.


ये भी पढें :
नीट-2024 के लिए ‘गोल’ ने आयोजित किया सेमिनार
आयुर्वेद में भी है घाव का कारगर उपचार
कमजोर हो जा सकती है रिश्तों की डोर


साझा किया अनुभव
गोल इन्स्टीट्यूट के आरएण्डडी हेड आनन्द वत्स ने टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है. इसी समय से जो छात्र ज्यादा समय इस्तेमाल कर लेते हैं वे सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंच जाते हैं. छात्रों के बीच गौरव सिंह, संजीव एवं विनीत ने भी अपने महत्वपूर्ण अनुभवों (Important Experiences) को साझा किया और बताया कि गोल इन्स्टीट्यूट छात्रों को सफलता दिलाने के लिए हर संभव मदद करने को प्रतिबद्ध है. इस कार्यक्रम में गोल संस्थान के निकेत वर्धन, संजित कुमार (पिण्टू), राहुल आदि उपस्थित थे.

#Tapmanlive

अपनी राय दें