तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

घर में नहीं रखें बंद और टूटी घड़ी

शेयर करें:

तापमान लाइव डेस्क
13 अगस्त, 2021

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हर चीज घर तथा उसमें रहने वाले लोगों को प्रभावित करती है. दीवार घड़ी भी उन्हीं में से एक है. ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि घड़ी तरक्की के रास्ते भी खोल सकती है और इसके विपरीत लगातार नुकसान का कारण भी बन सकती है. ऐसे में इससे जुड़ी वास्तु की कुछ आसान बातों का ध्यान रखने पर यह बुरे समय को अच्छे में बदल सकती है. ये बातें इस प्रकार हैं:

बंद और टूटी घड़ी: बंद व टूटी-फूटी घड़ियों को रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती है और नकारात्मकता बढ़ने लगती है. ऐसी घड़ियों को घर से तुरंत हटा देना चाहिये.

दक्षिणी दीवार: वास्तु में घर की दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी गयी है. साथ ही ये दिशा ठहराव की है. इस दिशा में घड़ी लगाना प्रगति के अवसरों को धीमा कर सकता है. यह दिशा घर के मुखिया के लिए होती है. इस दिशा में घड़ी लगाना मुखिया के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता.

दरवाजे पर: घर के मुख्य द्वार या दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाना अच्छा नहीं माना जाता. ऐसा करना तनाव को बढ़ा सकता है. इससे घर से बाहर आते-जाते समय कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ सकता है. कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

इस दिशा में शुभ: घड़ी को घर की पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. पूर्व दिशा में लगायी गयी घड़ी घर का वातावरण शुभ और प्यार वाला बनाये रखती है. पश्चिम दिशा में घड़ी लगाने से घर के सदस्यों को नये अवसरों की प्राप्ति होती है और उत्तर दिशा में लगायी गयी घड़ी घर को पैसों के नुकसान से बचाती है.

अपनी राय दें