तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

भाजपा की राह रोक दे सकती हैं वसुंधरा राजे

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
11 अक्तूबर 2023

Bhopal : राजस्थान में कांग्रेस (Congress) की गहलोत सरकार के खिलाफ भाजपा की परिवर्तन यात्रा शुरू होने से पहले पार्टी की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने ‘धार्मिक यात्रा’ कर राजनीति में सनसनाहट भर दी. इस रूप में कि उनकी यह यात्रा महज धार्मिक नहीं थी. इसके राजनीतिक निहितार्थ भी थे. एक तरह से इसे ‘बगावत’ कहा जाये तो वह कोई अतिश्योक्ति (Exaggeration) नहीं होगी. वसुंधरा राजे ने अपनी धार्मिक यात्रा में राजस्थान के तीन लोकप्रिय मंदिरों-राजसमंद में चारभुजा नाथ व श्रीनाथ जी मंदिर तथा बांसबाड़ा में त्रिपुर सुन्दरी मंदिर में दर्शन किये और पूजा-अर्चना की.

राजनीति में नया मोड़
उनकी धार्मिक यात्रा के बाद राज्य की राजनीति में नया मोड़ यह आया कि भाजपा नेतृत्व उन्हें सवाईमाधोपुर में परिवर्तन यात्रा के मंच पर ले आया. इससे पहले पार्टी की किसी भी यात्रा में उन्हें नेतृत्व करने का मौका नहीं दिया गया था. लेकिन, वसुंधरा राजे खुद को बुलाये जाने के मामले को ज्यादा महत्व नहीं दे रही हैं. उनके समर्थक भाजपा (BJP) की सरकार बनने की स्थिति में उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में पेश करने की मांग कर रहे हैं. दूसरी तरफ भाजपा के अन्य नेता वसुंधरा राजे के इस धार्मिक दौरे को विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले खुद को स्थापित करने और पार्टी के लिए अपनी प्रासंगिकता (Relevance) साबित करने के एक ‘हताश प्रयास’के तौर पर देख रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि भाजपा उन्हें मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करने को तैयार नहीं है. 2023 का विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नाम पर लड़ने की उसकी तैयारी है.


ये भी पढें :
इसलिए फंसीं सींगें भाजपा के दो विधायकों की?
भारत नाम में गलत क्या है?
कई अड़चनें हैं ‘एक देश : एक चुनाव में’
कहती है कुंडली : नरेन्द्र मोदी और भाजपा दोनों का है शुभ शुभ !


बात सामूहिक नेतृत्व की
मुख्यमंत्री के रूप में किसी नेता विशेष का नाम उछालने की बजाय सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में ‘सामूहिक नेतृत्व’ पेश करने की बात कर रही है. वसुंधरा राजे ने भी अपनी धार्मिक यात्रा में राजनीतिक कटाक्ष करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को भी उन्होंने चुनौती देने की कोशिश की. इस रूप में राजस्थान (Rajasthan) में अभी जो कुछ हो रहा है उससे भाजपा की राजनीति गहरे रूप से प्रभावित होती नजर आ रही है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें