तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

टीम इंडिया : यह होंगे टी 20 के नये कप्तान

शेयर करें:

तापमान लाइव डेस्क
25 अक्तूबर, 2021

NEW DELHI : टीम इंडिया के टी 20 प्रारूप के नये कप्तान (Captain) के चयन का वक्त अब करीब आ गया है. सबको मालूम है कि संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जा रहे आईसीसी (ICC) टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के संपन्न होने के बाद विराट कोहली (Virat Kohali) इस दायित्व से मुक्त हो जायेंगे, उनकी कप्तानी में भारत (India) के लिए यह प्रतियोगिता आखिरी होगी.

विराट कोहली को कप्तानी के दायित्व से मुक्त कराने का फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Cricket Control Board) का नहीं है. अंदरुनी कारण जो रहा हो, उन्होंने खुद ऐसी इच्छा जतायी थी. क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, यह कहते हुए कि आईसीसी टी 20 (T-20) वर्ल्ड कप 2021 (World Cup 2021) तक क्रिकेट के इस प्रारूप में वह टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रहेंगे. इसके बाद नहीं. हालांकि, उन्होंने टीम के लिए खेलते रहने की बात कही है.

तस्वीर करीब-करीब साफ है
उनके इस निर्णय से खेल-प्रेमियों में स्वाभाविक उत्सुकता जग गयी कि विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के टी 20 प्रारूप का कप्तान कौन होगा? वैसे तो अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, पर यह अवसर किसे प्राप्त होगा इसकी तस्वीर करीब-करीब साफ हो गयी है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक अधिकारी ने स्पष्ट संकेत दिया है कि बेहतर प्रदर्शन कर रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विराट कोहली (Virat Kohali) का यह उत्तराधिकार सौंपा जा सकता है. यानी आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टीम इंडिया के टी 20 प्रारूप के नये कप्तान रोहित शर्मा होंगे. आधिकारिक घोषणा विश्व कप प्रतियोगिता के बाद हो सकती है.

के एल राहुल उप कप्तान!
रोहित शर्मा टीम इंडिया के उपकप्तान हैं. इन्हें कप्तानी मिल जाती है तो फिर उपकप्तान कौन होगा? यह सवाल भी खेल जगत में तैर रहा है. चयनकर्त्ताओं की नजर कई खिलाड़ियों पर है. ज्यादा संभावना थोड़ा बहुत के एल राहुल (K L Rahul) को उपकप्तानी सौंपे जाने की दिख रही है. उनके पक्ष में एक अच्छी बात यह है कि उपकप्तानी का उन्हें थोड़ा बहुत अनुभव है.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में चोटिल रोहित शर्मा आस्ट्रेलिया (Australia) के दौरे पर टीम इंडिया के साथ नहीं थे. तब सीमित ओवरों के लिए के एल राहुल को उपकप्तान की जिम्मेवारी सौंपी गयी थी. हालांकि, इस रूप में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की दावेदारी को नजरंदाज नहीं किया जा सकता. वह विकेटकीपर हैं. विकेटकीपर के पीछे कुछ निर्णय लेने में टीम की मदद कर सकते हैं. वैसे, के एल राहुल भी विकेटकीपिंग करते हैं.

अपनी राय दें