तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

घर के मंदिर में नहीं रखें ये मूर्तियां

शेयर करें:

 

तापमान लाइव ब्यूरो
24 अप्रैल, 2023

PATNA : हर कोई घर के मंदिर (Mandir) को सुंदर मूर्त्तियों (murti) और तस्वीरों से सजाकर रखता है. मगर वास्तु शास्त्र (Vaste Shastra) के अनुसार ऐसी बहुत सी मूर्त्तियां हैं जिन्हें घर में रखना अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र द्वारा वर्जित मूर्त्तियां निम्न हैं.

नटराज शंकर
भगवान शिव (Shiv) का मन जब अशांत हो जाता था तो वह तांडव नृत्य (Tandav Nritya) किया करते थे. इस दृष्टि से तांडव करते भगवान शिव की मूर्त्ति पूजा घर में रखने पर घर में भी लड़ाई-झगड़े और तांडव जैसा माहौल पैदा हो जा सकता है.

मां काली
मां दुर्गा (Durga) ने राक्षसों का विनाश करने के लिए महाकाली (Maha Kali) का रूप धारण किया था. महाकाली सदैव क्रोध में रहती हैं. ऐसे में


ये भी पढ़ें : वास्तु विज्ञान : इसलिए किया जाता है घर में गौमूत्र का छिड़काव


यदि आप पूजा घर में महाकाली की मूर्त्ति रखेंगे तो घर में सदा गुस्से वाला माहौल बना रहेगा. घर में शांति और अच्छे माहौल के लिए काली माता की मूर्त्ति रखने से बचें.

महादेव शनि
शास्त्रों के मुताबिक शनि देव(Shnidev) को उनकी पत्नी से श्राप मिला था कि उनकी नजर जिस इंसान पर पड़ेगी उसका सर्वनाश हो जायेगा. ऐसे में यदि आप शनि देव की मूर्त्ति घर या ऑफिस में रखते हैं तो इसका निगेटिव असर ही पड़ेगा.

खड़ी मां लक्ष्मी
मां लक्ष्मी (Lakshmi) की खड़ी मूर्त्ति घर के मंदिर में नहीं रखें. खड़ी मां लक्ष्मी की मूर्त्ति घर में कभी भी धन टिकने नहीं देंगी. धन घर में टिकाने के लिए बैठी हुई मां लक्ष्मी की मूर्त्ति रखें.

राहू ग्रह
घर के मंदिर में नौ ग्रहों में से राहू-केतू (Rahu Ketu) की मूर्त्ति स्थापित करना चाहते हैं तो दोनों को एक साथ स्थापित करें. अकेले राहू ग्रह की मूर्त्ति की स्थापना कभी नहीं करें.

#tapmanlive

अपनी राय दें