तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु विज्ञान : इसलिए किया जाता है घर में गौमूत्र का छिड़काव

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
20 अप्रैल, 2023

PATNA : जिन घरों में नकारात्मकता (Negativity) होती है, वहां रहने वाले लोगों की सोच पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे लोग किसी भी काम में नकारात्मक पक्ष पहले देखते हैं. इस वजह से कार्यों में सफलता नहीं मिलती है और बाधाओं का सामना करना पड़ता है. घर के वास्तु दोषों की वजह से ऐसी स्थिति बन सकती है. उज्जैन के ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ पंडित मनीष शर्मा (Manish SHarma) के अनुसार वास्तु दोष (Vastu Dosh) दूर करने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है.

पोंछा के पानी में नमक
घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला लेना चाहिये. नमक में नकारात्मक ऊर्जा ग्रहण करने की


ये भी पढ़ें : अध्यात्म : सूर्य उपासना से होता है कल्याण


शक्ति होती है. इसकी वजह से घर में मौजूद सूक्ष्म हानिकारक कीटाणु भी नष्ट होते हैं. घर में रोज सुबह या शाम में समय-समय पर गौमूत्र (Gau Mutra) का छिड़काव करना चाहिये. गौमूत्र की तेज गंध से स्वास्थ्य लाभ मिलता है और वातावरण पवित्र होता है.

सुबह-सुबह रंगोली
हर रोज सुबह-सुबह घर के बाहर रंगोली (Rangoli) बनाने की परंपरा चली आ रही है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positivity Energy) प्रवेश करती है. घर में प्रवेश करते समय सुंदर रंगोली दिखाई देती है तो मन को प्रसन्नता मिलती है और नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं.

दरवाजे पर स्वस्तिक चिह्न
घर में लोबान, गुग्गल, कपूर, देशी घी और चदंन जलाकर इनका धुआं फैलाना चाहिये. इससे नकारात्मकता खत्म होती है. इन चीजों के धुएं से वातावरण के सूक्ष्म हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं. सुख-समृद्धि के लिए घर के दरवाजे पर स्वस्तिक (Swastik) या श्री गणेश का चिह्न लगायें.

#tapmanilve

 

अपनी राय दें