तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

श्रेया घोषाल लेती‌ हैं इस काम के लिए पच्चीस लाख !

शेयर करें:

सत्येंद्र मिश्र
30 अगस्त 2023

Mumbai : भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) में सिर्फ अभिनेता‌ और अभिनेत्रियां ही नहीं, पार्श्व गायक (Playback Singer) और गायिकाएं, संगीतकार आदि भी अपने गानों की भारी कीमत वसूलने लगे हैं. पार्श्व‌ गायिका श्रेया घोषाल, सुनिधि चौहान (Sunidhi Chauhan), नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) आदि के एक गाने की रकम सुनियेगा, तो दिमाग घूम जायेगा. हालांकि, इस बड़ी रकम का तार्किक आधार भी है. वह है उनकी कर्णप्रिय मधुर आवाज और चर्चा में आ गया नाम. ऐसा देखा गया है कि कुछ गाने गायक या गायिका के नाम पर भी लोकप्रियता (Popularity) हासिल कर लेते हैं. कई गायक- गायिकाएं नियमित गायन पर प्रति गीत 20 लाख रुपये से अधिक प्राप्त करते हैं.

दस गुना अधिक राशि
एक संगीतकार (Musician) ऐसा भी है जो प्रति गीत 3 करोड़ रुपये लेता है. यह भारत में किसी अन्य संगीतकार द्वारा ली जाने वाली राशि से 10 गुना अधिक है. आमतौर पर अधिकतर गायक भारतीय फिल्मों में प्रति गीत 05 से 10 लाख रुपये लेते हैं . शीर्ष के कुछ गायक – गायिकाएं एक गीत के लिए 20 लाख रुपये से अधिक की कीमत वसूलते हैं . संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) 25 लाख रुपये से अधिक शुल्क लेते हैं. ऐसा बताया जाता है कि गायक-संगीतकार प्रति गाना 3 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. कभी-कभी यह राशि 5 करोड़ रुपए तक पहुंच जाती है.


ये भी पढें :
जरीन खान : जुवां पे दर्द भरी दास्तां चली आयी …
नानी की नथ पहन कर शादी की थी इस खूबसूरत अभिनेत्री ने
ये नीले फूल भी खोल देते हैं तरक्की के द्वार !


सोनू निगम 22 लाख
इस क्षेत्र में भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली पार्श्व गायिका श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) एक गाने का 25 लाख रुपये लेती है. जानकारों के मुताबिक प्रति गीत 20 से 22 लाख की लगभग समान राशि सुनिधि चौहान और अरजित सिंह (Arjit Singh) लेते हैं. पार्श्व गायकों में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में सोनू निगम (Sonu Nigam) और बादशाह के नाम शामिल हैं. प्रति गाना दोनों 20 से 22 लाख रुपये लेते हैं. शान, मीका और हनी सिंह के प्रति गाना शुल्क 10 लाख रुपये तक हुआ करते हैं. जुबीन नौटियाल अभी 05 से 07 लाख से ही संतुष्ट हो जाते हैं.

#Tapmanlive

अपनी राय दें