तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

मल्लिकार्जुन खड़गे साबित होंगे कांग्रेस के तुरुप का पत्ता!

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
11 अक्तूबर 2023

New Delhi : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रति राहुल गांधी के हाव-भाव और भंगिमा पर सबका ध्यान जा रहा होगा. राहुल गांधी 81 वर्षीय इस बुजुर्ग कांग्रेस नेता को बहुत सम्मान और श्रद्धा समर्पित करते हैं. हाल में कर्नाटक (Karnataka) के एक कार्यक्रम में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस अध्यक्ष के बगल में बैठे थे. उन्होंने खुद गिलास में पानी निकालकर उन्हें दिया. इससे पूर्व एक मौके पर राहुल गांधी खुद उन्हें उनकी कार से छोड़ने गये थे. ये वाकये इस बात का संकेत देते हैं कि राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच विशेष संबंध बन रहा है. इसको इससे भी बल मिलता है कि राहुल गांधी ने किसी अन्य कांग्रेस (Congress) नेता को कभी इतना सम्मान नहीं दिया था.

दक्षिण के दलित नेता
इसके अलावा ऐसी और भी बातें हैं जो मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में हैं. मसलन वह दक्षिण के दलित नेता हैं और उत्तर भारत, जहां पहचान की राजनीति में दुश्मनी हावी रहती है, के जाति आधारित नेताओं को भयभीत नहीं करते हैं. इतिहास बताता है कि जब भी लोकसभा में निर्णायक जनादेश का अभाव होता है, तो दक्षिण का कोई ऐसा ही नेता गैर भाजपा (BJP) गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के सर्वसम्मत उम्मीदवार के तौर पर उभरता है.1991 में कांग्रेस के बहुमत से दूर रह जाने के बाद पी वी नरसिंह राव (P V Narasimha Rao) पर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में सर्वसम्मति बनी थी. एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) के बारे में भी ऐसा कहा जाता है.


ये भी पढें :
कांग्रेस के लौटे आत्मविश्वास पर पानी फेर देगी विपक्षी एकता!
कहती है कुंडली : कांग्रेस की संभावना तो है, राहुल गांधी की नहीं !
कांग्रेस: उम्मीदवार तो मिल जायेंगे, वोट?


और भी हैं बातें
इस दृष्टि से मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के महत्व को रेखांकित किया जा रहा है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि 2024 के संसदीय चुनाव में कांग्रेस की सदस्य संख्या 100 के पार 110 से 120 तक पहुंच जाती है तो मल्लिकार्जुन खड़गे की किस्मत इस रूप में भी चमक जा सकती है. विपक्षी गठबंधन (Opposition Alliance) के सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में उभार मिल सकता है. संभवतः इसी संभावना के मद्देनजर राहुल गांधी खुद को मानसिक रूप से तैयार कर रहे हैं.

#Tapmanlive

अपनी राय दें