तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ऐसे नहीं मिल रहे … पुरस्कार-दर-पुरस्कार !

शेयर करें:

विकास कुमार

5 जुलाई 2023

Rosera : दर्श ग्राम पंचायत मोतीपुर (Motipur) …यह भी अपने ही राज्य की एक ग्राम पंचायत (Gram Panchyat) है. खासियत यह है कि पुरस्कार-दर-पुरस्कार हासिल कर राष्ट्रीय स्तर की सुर्खियों में रह बिहार (Bihar) को गौरवान्वित कर रही है. ऐसे में यह कहा जाये कि समस्तीपुर (Samastipur) जिले की इस आदर्श ग्राम पंचायत की कार्य संस्कृति दूसरी ग्राम पंचायतों के लिए आदर्श है, तो वह कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. इसकी पुष्टि इससे भी होती है कि भारत सरकार (Goverment of India) के पंचायती राज मंत्रालय (Ministry of Panchayati Raj) ने भी इसकी कार्य संस्कृति की सराहना की है और इसे अनुकरणीय बताया है.

सारा श्रेय मुखिया को

यह नि:संकोच कहा जा सकता है कि मोतीपुर ग्राम पंचायत (Motipur Gram Panchayat) की इस अकल्पित उपलब्धि का सम्पूर्ण श्रेय मुखिया प्रेमा देवी (Prema Devi) को जाता है. उन्होंने नागरिक सुविधाओं की दृष्टि से इसे बड़ी कुशलता से सजाया और संवारा है. पंचायत में तमाम सुविधाएं सुव्यवस्थित हैं. स्वच्छता, स्ट्रीट लाइट, सड़क, अस्पताल, पेयजलकी बेहतरीन व्यवस्था. सार्वजनिक भूमि, चारागाहों, श्मशानों और कब्रिस्तानों की देखभाल, हाट- बाजार तथा मेलों का आयोजन. जन्म-मृत्यु का लेखा-जोखा, खेती, उद्योग-धंधों एवं व्यवसाय की उन्नति, बीमारियों की रोकथाम आदि सभी मानकों की कसौटी पर पंचायत खरा उतरती है.

अविस्मरणीय क्षण

इसी आधार पर इसे ‘आदर्श ग्राम पंचायत’ (Adarsh ​​Gram Panchayat) का दर्जा मिला हुआ है. इन्हीं खूबियों को लेकर मुखिया प्रेमा देवी को हाल के वर्षों में केन्द्र एवं राज्य की सरकार (Central and State Government) तथा समस्तीपुर जिला प्रशासन (Samastipur District Administration) द्वारा नानाजी देशमुख पुरस्कार (Nanaji Deshmukh Award), राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार (National Cleanliness Award) सहित अन्य कई पुरस्कारों से नवाजा गया है. राष्ट्रीय स्तर (National level) पर स्वच्छता पुरस्कार के लिए इस पंचायत का चयन अपने आप में काफी महत्व रखता है. अप्रैल 2024 में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के कर-कमलों से मुखिया प्रेमा देवी को यह सम्मान प्राप्त हुआ. उनके लिए यह निस्संदेह अविस्मरणीय (Unforgettable) क्षण रहा.

स्वच्छता पुरस्कार

आदर्श ग्राम पंचायत मोतीपुर को खुले में शौच से मुक्ति (Freedom from Open Defecation) और स्चछता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया गया. इधर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह (DM Yogendra Singh) ने मनरेगा (Manrega) योजनान्त्तर्गत पौधारोपण (Plantation), प्रधानमंत्री आवास (Prime Minister’s Residence) तथा ग्रामीण लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान (Rural Lohia Swachh Bihar Campaign) के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन (Solid and liquid waste management) में सराहनीय व अनुकरणरीय कार्य के लिए मुखिया प्रेमा देवी को पुरस्कृत कर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. मोतीपुर पंचायत (Motipur Panchyat) की विशिष्टिता का अंदाज इससे भी लगाया जा सकता है कि मुखिया प्रेमा देवी को 26 जनवरी 2024 को राष्ट्रीय समारोह (National Celebration) में भाग लेने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया गया था.

वार्षिक कार्य योजना

प्रेमा देवी बिहार की एकमात्र ऐसी मुखिया थीं जिन्हें लाल किले पर आयोजित राष्ट्रीय समारोह में शिरकत करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. आखिर, आदर्श ग्राम पंचायत मोतीपुर को प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय (Regional and National) स्तर पर इतनी प्रसिद्धि कैसे मिल रही है? इस संबंध में मुखिया प्रेमा देवी के पति रंजीत कुमार सहनी, जो ‘मुखिया प्रतिनिधि’ भी हैं, ने ‘तापमान लाइव’ (Tapman Live) को बताया कि प्रेमा देवी जब पहली बार मुखिया (Mukhiya) निर्वाचित हुईं तो सबसे पहले ग्रामीणों की मूलभूत समस्याओं के निदान के लिए वार्षिक कार्य योजना तैयार की. प्राथमिकता के आधार पर एक वर्ष के अंदर जल निकासी, नाला, सड़क, रहने के लिए पक्का मकान, शौचालय, स्वच्छ पेयजल जैसी सुविधाएं बहाल करवायीं.

आदर्श पंचायत में आदर्श हाट

इसके अलावा सरकार की जो भी जन कल्याणकारी योजनाएं (Public Welfare Schemes) आयीं, सबको कम समय में कार्यान्वित कराया. परिणामस्वरूप अन्य पंचायतों की तुलना में इस पंचायत के विकास को पंख लग गये. शिक्षा (Education) के क्षेत्र में व्यवस्था ऐसी कि पंचायत के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास (Smart Class) से लेकर पठन-पाठन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं. मानक के अनुरूप सरकारी चिकित्सा सेवा मिल रही है. आदर्श ग्राम पंचायत में नाम के मुताबिक ‘आदर्श हाट’ है.

कचरा प्रबंधन यूनिट

इसी तरह ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन यूनिट का निर्माण एवं उपयोग भी मोतीपुर पंचायत की समृद्धि में चार चांद लगाते है. ‘मुखिया प्रतिनिधि’ रंजीत कुमार सहनी के मुताबिक गांव में लोगों को शहरों की भांति माहौल मिल सके इसके लिए पंचायत में योगा पार्क, ओपेन जिम, चिल्ड्रेन पार्क, अमृत सरोवर, मुक्तिधाम समेत अनेक ऐसे काम कराये गये हैं कि लोग नये साल एवं अन्य विशेष अवसरों पर पिकनिक मनाने के लिए मोतीपुर पंचायत की ओर रूख करने लगे हैं.

#tapmanlive

अपनी राय दें