तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कुढ़नी उपचुनाव : चुनौती है कुछ अलग किस्म की

शेयर करें:

विभेष त्रिवेदी
12 नवम्बर, 2022

MUZAFFARPUR : बोचहां और कुढ़नी में कुछ अंतर भी है. बोचहां के मतदाताओं में जैसी नाराजगी पूर्व विधायक बेबी कुमारी (Bebi Kumari) से थी, वैसी कुढ़नी में पूर्व विधायक केदार प्रसाद गुप्ता (Kedar Prasad Gupta) से नहीं है. बोचहां की हर पंचायत में भाजपाई दिग्गज नाराज भूमिहार (Bhumihar) मतदाताओं को मनाने में हांफते रह गये. राजनीतिक हलकों में माना जा रहा है कि भूमिहारों को भरोसा हो जाये कि भविष्य में पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा (Suresh Sharma) के खिलाफ दोबारा साजिश नहीं रची जायेगी, तो कुढ़नी (Kurhani) में बाहर के भूमिहार मंत्री, सांसद-विधायक की फौज उतारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वैसे, कुढ़नी में भाजपा (BJP) की चुनौती कुछ अलग किस्म की भी है. महागठबंधन में जदयू के शामिल होने से राजद का सामाजिक समीकरण मजबूत हो गया है. भाजपा की जितनी ताकत घटी है, उतनी ताकत महागठबंधन की बढ़ी है.

मुक्त होना चाहते हैं डा. संजय जायसवाल
ऐसी विकट घड़ी में भाजपा (BJP) की साख बचाना प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaiswal) के लिए बड़ी चुनौती के समान है. हालांकि, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की कुर्सी पर किसी नये चेहरे को बैठाने की भी तैयारी है. चर्चाओं के अनुसार डा. संजय जायसवाल खुद चाहते हैं कि कुढ़नी उपचुनाव (By-election) से पहले उनकी जगह कोई दूसरा अध्यक्ष आ जाये. दरअसल, बोचहां (Bochahan) का हस्र झेल चुके डा. संजय जायसवाल दोबारा फजीहत से बचना चाहते हैं. कुढ़नी उपचुनाव पर भूमिहार ब्राह्मण सामाजिक फ्रंट के कार्यकारी अध्यक्ष अजीत कुमार (Ajeet Kumar) की भी पैनी नजर है. फ्रंट के कार्यकर्ताओं ने बोचहां उपचुनाव (By-election) में भाजपा के जनाधार की जमीन खोद दी थी.

विस्तारकों ने कमान संभाली
कुढ़नी उपचुनाव की तारीख घोषित हो गयी है. मतदान 05 दिसम्बर को होगा. भाजपा प्रत्याशी का नाम तय होना अभी बाकी है. 2020 के उपचुनाव में तत्कालीन भाजपा विधायक केदार प्रसाद गुप्ता (Kedar Prasad Gupta) और राजद (RJD) उम्मीदवार अनिल कुमार सहनी (Anil Kumar Sahani) के बीच कांटे की टक्कर हुई थी. पहले केदार प्रसाद गुप्ता विजयी घोषित हुए. समर्थकों ने उन्हें माला भी पहना दी. खबर आयी कि एक ईवीएम की गिनती बाकी रह गयी. दोबारा गिनती के बाद अनिल कुमार सहनी 712 मतों से विजयी घोषित कर दिये गये. चुनाव परिणाम की अदला-बदली में एक बड़े अधिकारी की भूमिका की खूब चर्चा हुई. कुढ़नी से भाजपा (BJP) के दूसरे दावेदारों के समर्थक अब केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Ray) तक संदेश पहुंचा रहे हैं कि केदार प्रसाद गुप्ता पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) और पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा (Suresh Sharma) की पसंद रहे हैं. चर्चा है कि नित्यानंद राय किसी कीमत पर सुरेश शर्मा या उनके किसी समर्थक को विधायक (MLA) बनने नहीं देंगे. वैसे, बदले हालात में उनका कुछ चल पायेगा, ऐसा नहीं दिखता.

सबके निशाने पर नित्यानंद राय
वैसे भी प्रदेश भाजपा नेतृत्व को बता दिया गया है कि कुढ़नी में केदार प्रसाद गुप्ता से बेहतर उम्मीदवार (Candidate) कोई नहीं हो सकता. यह भी कि नित्यानंद राय या अन्य किसी के दबाव में केदार प्रसाद गुप्ता को किनारे लगा दिया गया तो बोचहां जैसे हालात से जूझना पड़ जा सकता है. हाल में जब केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे (Ashwini Chaube) और प्रदेश उपाध्यक्ष राधामोहन शर्मा (Radhamohan Sharma) संगठन का हाल जानने मुजफ्फरपुर आये तो उन्हें कमजोरियों से अवगत कराया गया. अलग-अलग बातचीत के दौरान सब की शिकायत एक थी – केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Ray), सांसद अजय निषाद (Ajay Nishad), पूर्व मंत्री रामसूरत राय (Ramsurat Ray) किसी समाज का वोट राजग के खाते में ट्रांसफर नहीं करा पा रहे हैं. दूसरी ओर उनके वर्चस्व की प्रतिक्रिया में भाजपा (BJP) के परंपरागत समर्थक सामाजिक समूह, खासकर सवर्ण जातियां भी मुंह फेर ले रही हैं.

उम्मीदवार चाहे जो हो…
उम्मीदवार चाहे जो हो, कुढ़नी में भाजपा के दो विस्तारकों ने अपना काम शुरू कर दिया है. भाजपा में पूर्व मंत्री बसावन प्रसाद भगत (Basawan Prasad Bhagat) भी अपनी पत्नी ललिता देवी कुशवाहा (Lalita Devi Kushwaha) के लिए दावेदारी जता रहे हैं. भाजयुमो के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता शशि रंजन (Shashi Ranjan) भी खुद के लिए सक्रिय हैं. बसावन प्रसाद भगत के समर्थकों का कहना है कि राज्य में भाजपा पहले से ही वैश्य समाज के नेताओं को लोकसभा व विधानसभा में पर्याप्त प्रतिनिधित्व दे चुकी है. लवकुश समीकरण में सेंधमारी के लिए कुशवाहा समाज को तोड़कर राजग में लाना जरूरी है. तर्क यह कि कुढ़नी से भाजपा (BJP) का कुशवाहा विधायक (Kushwaha MLA) निर्वाचित हो गया तो उसका सीधा लाभ 2024 के लोकसभा चुनाव में मिलेगा.

#TapmanLive

अपनी राय दें