तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

खौफनाक अंत : ऐसे घुला मोहब्बत में जहर… !

शेयर करें:


‌विकास कुमार
16 अगस्त 2024

Patna : भागलपुर (Bhagalpur) की महिला सिपाही नीतू कुमारी और पंकज सिंह की मोहब्बत में जहर क्यों घुला और फिर जिन्दगी का ऐसा खौफनाक अंत कैसे और किन परिस्थितियों में हुआ? यह सवाल अब तक अनसुलझा है. पहले यह जानते हैं कि महिला सिपाही नीतू कुमारी कौन थी, कहां की रहने वाली थी. मोहब्बत (Love) किससे हुआ था. उपलब्ध सूचनाओं के मुताबिक नाई समाज की नीतू कुमारी (Neetu Kumari) मूल रूप से सारण जिले के हरपुर गांव की रहने वाली थी. परन्तु, परवरिश बक्सर नगर थाना क्षेत्र के नया बाजार के तातो मोहल्ला स्थित ननिहाल में हुई थी. नाना गणेश ठाकुर थे.

मायके में बस गयी थी मां

नीतू कुमारी की मां ज्ञानती देवी की शादी हरपुर निवासी रामजन्म ठाकुर से हुई थी. रामजन्म ठाकुर की गलत आदतों की वजह से ज्ञानती देवी का पति से तालमेल नहीं बैठ पाया. तब पांच बच्चों के साथ मायके में बस गयी. 2003 में रामजन्म ठाकुर का निधन हो गया. चार बहनों में नीतू‌ कुमारी दूसरे नंबर पर थी. बड़ी बहन मुन्नी कुमारी‌ के पति दिल्ली में कहीं काम करते हैं. नीतू कुमारी से छोटी सोनी कुमारी की शादी इसी साल जनवरी में हुई. उससे छोटी नीलू कुमारी हाई स्कूल में पढ़ रही है. एक भाई है विकास कुमार‌. श्रीनगर (Srinagar) में फौज में है. मामा नागेन्द्र ठाकुर समस्तीपुर (Samastipur) में पुलिस जमादार के रूप में कार्यरत हैं. ‌‌नीतू कुमारी एवं अन्य के शव लेने वही भागलपुर आये थे.

माल में काम करते थे दोनों

अब पंकज सिंह के बारे में जानते हैं. राजपूत बिरादरी का पंकज सिंह भोजपुर जिले के पीरो थाना क्षेत्र के माझिया गांव का रहने वाला था. उसके भी पिता जीवित नहीं हैं. ‌65 वर्षीया लकवाग्रस्त मां‌ आशा देवी को वह अपने साथ रखता था. परिवार से जुड़े लोगों से मिली जानकारी के अनुसार संघर्ष के दिनों में दोनों बक्सर (Buxar) के एक माल में काम करते थे. वहीं एक दूसरे के करीब हुए और फिर मोहब्बत की डोर में बंध गये. भाग्य पलटा, 2015 में नीतू कुमारी को बिहार पुलिस (Bihar Police) में सिपाही की नौकरी मिल गयी. पंकज सिंह बेरोजगार रह गया.

अंतर्जातीय विवाह

प्रशिक्षण के बाद 2017 में नीतू कुमारी और पंकज सिंह ने जाति की दीवार तोड़ अंतर्जातीय विवाह कर लिया. नीतू कुमारी की पहली पदस्थापना नवगछिया पुलिस जिला में हुई. बताया जाता है कि नीतू कुमारी और पंकज सिंह के दाम्पत्य जीवन (Married Life) में दरार वहीं पैदा हो गया था. नवगछिया में ही पदस्थापित सिपाही सूरज ठाकुर कथित रूप से पंकज सिंह के शक के घेरे में आ गया था. जनवरी 2022 में नीतू कुमारी का तबादला भागलपुर जिला बल में हो गया. पति समेत पूरे परिवार के साथ वह भागलपुर पुलिस लाइन के क्वार्टर संख्या सीबी – 38 में रहने लगी.


ये भी पढें :
विधि – व्यवस्था : इसलिए कुंद पड़ जाती है काबिलियत

सर्वे की विसंगतियां : भूमि सुधार मंत्री ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

बड़ा सवाल : कहां लुप्त हो जाती है काबिलियत?


सड़क पर भी झगड़ने लगे

पंकज सिंह को सूरज ठाकुर से पिंड छूट जाने का सुकून मिला. पर, उसमें स्थायित्व नहीं रह पाया. इसलिए कि सिपाही सूरज ठाकुर भी भागलपुर पुलिस बल में आ गया था. नीतू कुमारी पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) कार्यालय की आरटीआई शाखा में कार्यरत थी. सूरज ठाकुर को ड्यूटी उसी कार्यालय के क्राइम ब्रांच में लग गयी. दोनों के भागलपुर जिला बल में स्थानांतरण (Transfer) के बाद पंकज सिंह का शक इतना गहरा गया कि पति – पत्नी के बीच घर से लेकर सड़क तक मारपीट और झगड़ा होने लग गया. ऐसी चर्चा‌ है कि पंकज सिंह अक्सर नीतू कुमारी पर सिपाही सूरज ठाकुर से अवैध संबंध होने का आरोप मढ़़ने लग गया था.

कबूल कर लिया

उसके कथित सुसाइड नोट में भी इसका जिक्र है. भागलपुर के पुलिस उपमहानिरीक्षक विवेकानंद ने इसकी तसदीक की. सूरज ठाकुर किशनगंज जिले के ठाकुरगंज थाना क्षेत्र के भातगांव का रहने वाला है. भागलपुर में उसने सुरखीकल में किराये का मकान ले रखा है. हत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर पुलिस ने उसे जेल भेज दिया है. पुलिस के सूत्रों के मुताबिक सूरज ठाकुर ने नीतू कुमारी के साथ अवैध संबंध (Illicit Relation) की बात कबूल कर लिया है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें