तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ए एन कालेज में प्रो. रिपुसूदन सिंह का व्याख्यान

शेयर करें:

देवव्रत राय
20 दिसम्बर, 2022
PATNA: ए.एन.कॉलेज, पटना (A N COLLEGE PATNA) के सभागार में मंगलवार को बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ के प्राध्यापक प्रो. रिपुसूदन सिंह (PRO RIPUSUDAN SINGH) ने ‘भारत (BHARAT) विश्व दृष्टि: सभ्यतागत निरंतरता’ विषय पर व्याख्यान दिया.

भारतीय सभ्यता और इसकी जीवन दृष्टि की तुलना विश्व की प्रमुख घटनाओं और धर्मों से करते हुए उन्होंने कहा कि भारत का जीवन दर्शन विश्व के अन्य प्रमुख धर्मों, जिनमें अब्राहामिक धर्म शामिल है कि तरह ईश्वर केन्द्रित न होकर ब्रहमाण्ड-केन्द्रित, प्रकृति-केन्द्रित, जीवन- केन्द्रित तथा समावेशी है.

प्रो. रिपुसूदन सिंह का व्याख्यान.

उन्होंने कहा कि मैं ऐसा नहीं कहता हूं कि भारत में सनातन धर्म है, बल्कि ऐसा कहता हूं कि भारत में धर्मों की सनातनता है, सातत्य है. विश्व के अब्राहामिक धर्म एकेश्वरवादी तथा ग्रंथ केन्द्रित हैं, लेकिन भारत का बाहुल्यवाद सभी तरह के विचारों, मान्यताओं और परंपराओं को समेटे चलता है. इसी में इसकी शक्ति समाहित है.

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. शशि प्रताप शाही (PRO S P SHAHI ) ने आमंत्रित अतिथि प्रो. रिपुसूदन सिंह का भावपूर्ण स्वागत करते हुए उन्हें राजनीति शास्त्र का उद्भट विद्वान और प्रखर वक्ता बताया. कार्यक्रम का संचालन डा. भावना निगम ने किया. राजनीति शास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. प्रियरंजन सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रो. सिंह के विद्वतापूर्ण भाषण के लिए उनका आभार व्यक्त किया.

इस अवसर पर प्रो.कलानाथ मिश्र,डा. शेफाली राय, डा. अनिल कुमार सिंह, प्रो.नरेंद्र कुमार सिंह के अलावा ए.एन. कॉलेज के कई विभागों के शिक्षकगण तथा छात्र-छात्राओं की भारी उपस्थिति थी.

अपनी राय दें