तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

समस्तीपुर : कांटे की टक्कर है अनिता राम और संध्या हजारी में

शेयर करें:

प्रवीण कुमार सिन्हा
24 दिसम्बर, 2022

Samastipur : समस्तीपुर नगर निगम के चुनाव (Election) की सरगर्मी चरम पर पहुंच गयी है. महिला (अनुसूचित जाति) के लिए सुरक्षित महापौर (Mahapaur) पद के लिए 15 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला अनिता राम (Anita Ram) और संध्या हजारी (Sandhaya Hajari) के बीच होने की संभावना है. अनिता राम का जुड़ाव कांग्रेस (Congress) से है तो संध्या हजारी का जदयू (JDU) से. काशीपुर निवासी अनिता राम कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक चुल्हाई राम (Chulhai Ram) की पौत्री हैं. उनके पति भोपनेश्वर राम (Bhopneshwar Ram) सेवानिवृत्त प्राचार्य हैं. समस्तीपुर जिला अनुसूचित जाति कर्मचारी संघ के अध्यक्ष हैं.

2002 से ही वार्ड पार्षद रहीं अनिता राम 2007 से 2010 तक समस्तीपुर नगर परिषद (Samastipur Nagar Parishad) की सभापति रह चुकी हैं. 2009 के उपचुनाव में उन्हें वारिसनगर (Varisnagar) से कांग्रेस की उम्मीदवारी मिली थी. 2010 के चुनाव और 2013 के उपचुनाव में कल्याणपुर (Kalyanpur) से. दुर्भाग्यवश तीनों चुनावों में जीत नहीं मिल पायी. 2017 में उन्हें राज्य खाद्य आयोग का सदस्य बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.

उठ रहे कई सवाल
अमीरगंज-धर्मपुर (ताजपुर रोड) निवासी संध्या हजारी बिहार विधानसभा (Vidhan Shabha) के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी (Maheshwar Hazari) की पत्नी हैं. महेश्वर हजारी कल्याणपुर से जदयू के विधायक हैं. संध्या हजारी 2011 में खानपुर प्रखंड क्षेत्र से जिला परिषद (Zila Parishad) का चुनाव लड़ी थीं. उसमें उन्हें मुंह की खानी पड़ी थी. महापौर पद के चुनाव में जीत के लिए उनके पति महेश्वर हजारी एड़ी-चोटी एक किये हुए हैं. इस क्रम में उन्हें आमलोगों के सवालों का सामना करना पड़ रहा है. महेश्वर हजारी जिले की राजनीति (Politics) में सक्रिय रहने के साथ सांसद, विधायक, मंत्री रहे हैं. नगर विकास मंत्री रहते हुए उन्होंने समस्तीपुर शहर (Samastipur Town) के विकास के लिए क्या किया, लोग उनके समक्ष यह भी सवाल रख रहे हैं. परिवारवाद का भी मुद्दा उठ रहा है.

वैसे, चुनाव प्रचार में संध्या हजारी अन्य उम्मीदवारों की तुलना में आगे तो दिख रही हैं. परिणाम में आगे वह रहती हैं या अनिता राम, यह वक्त बतायेगा. धर्मपुर निवासी विजय कुमार की पुत्री काजल कुमारी भी मुख्य संघर्ष में आने के लिए जोर लगा रही हैं. वह युवा एवं शिक्षित प्रत्याशी हैं. मतदान (Voting) 28 दिसम्बर 2022 को होगा और 30 दिसम्बर को परिणाम आयेंगे.

#TapmanLive

अपनी राय दें