तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

रीगा चीनी मिल : पहल ठाकुर की… श्रेय ले रहीं लवली!

शेयर करें:

सत्येन्द्र मिश्र

08 सितम्बर 2024

Sitamarhi : मां जानकी की कृपा बनी रही, तो चार वर्षों से बंद रीगा चीनी मिल (Chini Mill) की चिमनियां इसी साल 01 दिसम्बर से फिर से धुआं उगलने लगेंगी. कोई अड़चन नहीं आयी, तो सीतामढ़ी (Sitamarhi) और शिवहर (Shivhar) जिलों के‌ गन्ना उत्पादक किसानों के दुर्दिन दूर हो जायेंगे. यह संभावना इसलिए बलवती हुई है कि चौथी नीलामी में रीगा चीनी मिल (Riga Chini Mill) को नया मालिक मिल गया है. पूर्व की तीन नीलामियों की नाकामयाबियों से हताश-निराश गन्ना किसानों की उम्मीदें हरी हो उठी हैं. कुछ अधिक इसलिए कि मिल को जो नया मालिक मिला है, मुख्य रूप से उसका यही कारोबार है.

अमित शाह की दिलचस्पी

वह है‌ कर्नाटक (Karnatka) की मे. निरानी शुगर्स लि. (M/s. Nirani Sugars Ltd.) जो पहले से बारह चीनी मिलें चला रही है. कर्नाटक के पूर्व मंत्री मुरुगेश रुद्रप्पा निरानी (Muguresh Rudrapa Nirani) कम्पनी के चेयरमैन हैं. उनके मुताबिक अपेक्षित राशि जमा कर उन्होंने रीगा चीनी मिल का स्वामित्व ग्रहण कर लिया है. रीगा चीनी मिल चालू हो जायेगी. चुनावी वादे के अनुरूप केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इसमें दिलचस्पी दिखायी है. उन्होंने यह दिलचस्पी किसकी पहल पर दिखायी है ? सीतामढ़ी के सांसद देवेश चन्द्र ठाकुर (Devesh Chandra Thakur) की पहल पर या शिवहर (Shivhor) की सांसद लवली आनंद (Lovely Anand) की पहल पर? राजनीतिक हलकों में फिलहाल‌ इसी सवाल पर माथापच्ची हो रही है.

काफी चतुराई दिखायी

दोनों सांसदों में श्रेय लेने की प्रत्यक्ष रूप में तो कोई होड़ नहीं दिख रही है, पर भाव-भंगिमा कुछ-कुछ वैसी अवश्य नजर आ रही है. रीगा चीनी मिल है तो सीतामढ़ी जिले में, पर आता है शिवहर संसदीय क्षेत्र में. चीनी मिल के नये मालिक मुरुगेश आर. निरानी ने सांसदों को श्रेय देने के मामले में काफी चतुराई दिखायी है. पहले तो उन्होंने शिवहर की सांसद लवली आनंद को श्रेय दे दिया. फिर देवेश चन्द्र ठाकुर की पहल की भी सराहना कर दी. बंद रीगा चीनी मिल को चालू कराने के प्रति देवेश चन्द्र ठाकुर की गंभीरता और चिंता से हर कोई वाकिफ है. इसके लिए वह सार्थक पहल भी करते रहे हैं.


ये भी पढें :
हीना के बाद ओसामा : घुटने टेक रहा राजद !
मुंगेरिया कट्टा : पुलिस भी‌ हक्का बक्का !
बच गये तेजस्वी : हो जाता तब सब गुर गोबर!


सराहना सबकी

पहल लवली आनंद ने भी की, पर श्रेय लेने में वह आगे निकल गयीं. कैसे, उसे जानिये. एक्स पर लवली आनंद की टिप्पणी आयी है- मुरुगेश आर. निरानी ने स्वयं स्वीकारा ‘लोकसभा में उठे सवाल और मैडम लवली आनंद जी से भेंट के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने मुझसे कहा- मैडम के क्षेत्र में एक चीनी मिल बंद पड़ा है, जाकर उसे चालू करो.’ स्पष्ट तौर पर यह श्रेय देना और श्रेय लेना ही है. इधर, 06 सितम्बर 2024 को सांसद देवेश चन्द्र ठाकुर के सीतामढ़ी स्थित आवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुरुगेश आर. निरानी ने उनकी पहल की भी खुली सराहना कर दी. साथ में अन्य जनप्रतिनिधियों की भी.

लौट आयेगी खुशहाली

बहरहाल,‌ देवेश चन्द्र ठाकुर भले परहेज कर रहे हों, जदयू के वरिष्ठ नेता विमल शुक्ला और भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र साह‌ आदि डंके की चोट पर इसका श्रेय उन्हें यानी देवेश चन्द्र ठाकुर को दे रहे हैं. खैर, श्रेय जो लें, रीगा चीनी मिल चालू हो जाये, सीतामढ़ी और शिवहर के लिए यह बहुत बड़ी बात होगी. क्षेत्र में नये सिरे से खुशहाली लौट आयेगी.

#tapmanlive

अपनी राय दें