तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

‘एक प्याली चाय’ को मिल रही अमेजन पर लोकप्रियता

शेयर करें:

महेन्द्र दयाल श्रीवास्तव
4 अक्तूबर 2021

JAMSHEDPUR. स्थानीय निवासी रमेश कुमार सिंह और वीणा सिंह की पुत्री कुमारी छाया की पुस्तक ‘एक प्याली चाय’ (Ek Pyali Chai) को अमेजन (Amazon) पर बेस्ट सेलिंग का टैग लग गया है. कुमारी छाया, जो पेशे से शिक्षिका हैं, की यह पहली पुस्तक है.

लेखिका ने इस पुस्तक में यह बताने का प्रयास किया है कि आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है. ऐसे में लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होना आवश्यक है. आज हर एक की दिनचर्या व्यस्त और सोच को प्रभावित कर रही है. ऐसे में लोग प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं.

प्रकृति का सौन्दर्य देखें
लेखिका ने पुस्तक में यही समझाने का प्रयास किया है कि प्रकृति के सौन्दर्य को देखें और उसे आत्मसात करें. इस सौन्दर्य को देखकर हम अपने पर सकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकते हैं. यह ऊर्जा हमें सतत गतिशील बनाये रखने में मदद करेगी.

लेखिका ने पुस्तक में लघु कविता, शायरी से अपने मनोभाव को प्रस्तुत किया है. वह कहती हैं कि प्रकृति में मौजूद सभी छोटी-बड़ी चीजों से प्रेरणा लेती हैं और इस तरह अपने को खुश रख पाती हैं. उनका कहना है कि जब वह प्रकृति के सौन्दर्य को निहारती हैं, उनके अंदर जीवन के नये बीजों का प्रस्फुटन होता है और वह अपने को तरोताजा महसूस करती हैं.

अनुभव से सीख लेने की जरूरत
कहने का तात्पर्य- मनुष्य प्रकृति के साथ जितनी नजदीकी बढ़ायेगा वह उतना प्रसन्न और स्वस्थ होगा. लेखिका का मत है कि हर व्यक्ति को अपने अनुभव से सीख लेकर जीवन को सुन्दर बनाने का प्रयास करना चाहिये. ‘एक प्याली चाय’ पुस्तक का प्रकाशन छत्तीसगढ़ के ऑथर्स ट्री पब्लिकेशन ने किया है.

अपनी राय दें