तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

एएन कालेज में बताये गये यूपीएससी में सफलता के गुर

शेयर करें:

संवाददाता
4 अक्तूबर, 2021

PATNA. पटना के अनुग्रह नारायण कालेज (A N College) के पुस्तकालय सभागार में सोमवार को ‘आईएएस (IAS) की तैयारी कैसे करें’ विषय पर युवा संवाद-सह-परिचर्चा का आयोजन हुआ. एएन कालेज के साथ परफेक्शन आईएएस ने इसे आयोजित किया.

मुख्य अतिथि अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) – आधुनिकीकरण – डा. कमल किशोर सिंह (Dr Kamal Kishor Singh) थे. सर्वप्रथम उन्होंने एएन कालेज की निरंतर प्रगति के लिए प्रधानाचार्य प्रो. एसपी शाही को बधाई दी.

बिहार के युवा बेहद प्रतिभाशाली
‘आईएएस की तैयारी कैसे करें’ पर उनका कहना रहा कि बिहार की धरती में शिक्षा हासिल करने की अद्भुद ललक है. इस राज्य के युवा बेहद प्रतिभाशाली हैं. UPSC की तैयारी करने वालों को हमेशा यह सवाल स्वयं से पूछना चाहिये कि वे अपने जीवन में क्या और क्यों बनना चाहते हैं.

इस कठिन परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कड़ी मेहनत, ईमानदारी और जुनून की आवश्यकता है. उनके मुताबिक बेहतर परिणाम के लिए 70ः20ः10 काफी महत्व रखता है. यानी 70 प्रतिशत परीक्षार्थी की मेहनत, 20 प्रतिशत माता-पिता का आशीर्वाद और 10 प्रतिशत परीक्षार्थी द्वारा नहीं जानने की सीमा को कम करने की क्षमता पर अच्छा परिणाम निर्भर करता है.

‘युवा संवाद’ को संबोधित करते अपर पुलिस महानिदेशक डॉ कमल किशोर सिंह.

सही चुनाव होना चाहिये विषय का
पूर्व आईएएस अधिकारी श्याम जी सहाय अतिविशिष्ट अतिथि थे. उनका कहना रहा कि सफलता हासिल करने के लिए छात्रों को यूपीएससी परीक्षा के प्रारूप और प्रवृत्ति को समझने की कोशिश करनी चाहिये. वैकल्पिक विषय का सही चुनाव सफलता हासिल करने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है.

पुस्तकों का अध्ययन और उत्तर लिखने का निरंतर अभ्यास भी आवश्यक है. कार्यक्रम की अध्यक्षता एएन कालेज के प्रधानाचार्य प्रो. एसपी शाही (Principal Prof. S. P. Shahi) ने की. उन्होंने बताया कि नये-नये प्रयोग करना इस महाविद्यालय की परंपरा रही है. कम समय में इसने कई उपलब्धियां हासिल की है.

छात्रों में हैं असीम संभावनाएं
महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में असीम संभावनाएं हैं. आने वाले समय में यहां के विद्यार्थी निश्चित रूप से सिविल सेवाओं में स्थान प्राप्त करेंगे. कार्यक्रम को परफेक्शन आईएएस के संस्थापक प्रो. सुनील कुमार, प्रबंध निदेशक रोशन प्रिय, चंदन प्रिय, चंदन राज ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम का संचालन मुक्ता सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डा. शबाना करीम ने किया. इस अवसर पर महाविद्यालय आईक्यूएसी के समन्वयक डा. अरुण कुमार, डा. कुमार शैलेन्द्र, डा. संजय सिंह तथा विभिन्न विभागों के विद्यार्थी उपस्थित थे.

अपनी राय दें