तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ए एन कालेज, पटना की हैं चमकदार उपलब्धियां

शेयर करें:

देवव्रत राय
06 दिसम्बर, 2021

PATNA : ए. एन. कालेज, पटना में सोमवार को स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम (Student Induction Program) का आयोजन किया गया. इसमें नये सत्र के इंटरमीडिएट, स्नातक के विद्यार्थियों ने भाग लिया. इस अवसर पर महाविद्यालय (College) के प्रधानाचार्य प्रो. शशि प्रताप शाही (Principal Prof. Shashi Pratap Shahi) ने कहा कि महाविद्यालय में इंटरमीडिएट से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई होती है. इंटरमीडिएट में बच्चों को कोचिंग (Coaching) की तर्ज पर पढ़ाया जाता है. हाल में ही राज्यपाल (Governor) के द्वारा महाविद्यालय को बेस्ट कालेज का पुरस्कार मिला है. यह महाविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों के सामूहिक प्रयास का प्रतिफल है.

ए. एन. कॉलेज में आयोजित स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम का एक दृश्य.

कोरोना संक्रमण के दौरान महाविद्यालय के आईक्यूएसी ने ऑनलाइन (Online) मोड में अकादमिक तथा अन्य गतिविधियों का कुशल संचालन किया. महाविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकालय (Library) है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने महाविद्यालय (College) को अतिआधुनिक आडिटोरियम तथा बहुद्देशीय भवन दिया है. कॉलेज में सबसे कम शुल्क पर वोकेशनल कोर्सेज (Vocational Courses) की पढ़ाई होती है. शीघ्र ही ई-लर्निंग सेंटर एवं मिनी स्पोर्ट्स स्टेडियम का आरंभ किया जायेगा. प्रधानाचार्य (Principal) ने कहा कि महाविद्यालय के विकास में अनुग्रह बाबू (Anugrah Babu), सत्येंद्र बाबू (Satyendra Babu) तथा निखिल बाबू (Nikhil Babu) का अविस्मरणीय अवदान है.


इन्हें भी पढ़ें : 

आचार्य श्रीरंजन सूरिदेव की साहित्य-साधना की याद दिलायी साहित्य अकादमी ने
डा. शिमाली सिन्हा : ‘रेकी’ है हर बीमारी का इलाज
अफगानिस्तान संकट से भारत को भी खतरा


इस अवसर पर शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं अनुग्रह ज्योति पत्रिका के प्रधान संपादक प्रो. कलानाथ मिश्र (Prof. Kalanath Mishra) ने कहा कि कुछ दिन पहले ही महाविद्यालय को श्रेष्ठ महाविद्यालय तथा प्रो. एस.पी.शाही (Prof. S. P. Shahi) को श्रेष्ठ प्रधानाचार्य का पुरस्कार मिला है. यह सफलता सतत् प्रयास का परिणाम है. राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डा. रत्ना अमृत (Dr. Ratna Amrit) ने कहा कि एन.एस.एस. (NSS) का आदर्श वाक्य है ‘मैं नही आप’. राष्ट्रीय सेवा योजना यानि एन.एस.एस. राष्ट्र की युवाशक्ति के व्यक्तित्व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है.

महाविद्यालय की कुलानुशासक प्रो. शबनम ठाकुर (Prof. Shabnam Thakur) ने मंच संचालन किया. धन्यवाद ज्ञापन डा. शबाना करीम (Dr. Shabana Karim) ने किया. कार्यक्रम को प्रो. अरुण कुमार सिंह, प्रो. प्रियरंजन सिंह, प्रो. माला सिंह, प्रो. तृप्ति गंगवार ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे.

अपनी राय दें