तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

शिक्षा मंत्री ने सराहा ए एन कालेज की गतिविधियों को

शेयर करें:

देवव्रत राय
07 जनवरी, 2022

PATNA : कोरोना काल में ए. एन. कालेज, पटना (A N College, Patna) की आईक्यूएस की अकादमिक एवं प्रशासनिक गतिविधियों के संकलन के द्वितीय भाग का गुरुवार को आनलाइन लोकार्पण किया गया. इस संकलन के संपादक डा. रत्ना अमृत तथा डा. अभिषेक दत्त हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Choudhary) कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे. उनका कहना रहा कि कोरोना काल में शिक्षा सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है. संस्थानों के बंद होने से पढ़ाई का क्रम टूट जाता है. वर्तमान में फिर हम उसी हालात में पहुंच गये हैं, परंतु ए. एन. कालेज ने अकादमिक गतिविधियों का आनलाइन संचालन कर इस क्षति की भरपाई करने का अद्भुत प्रयास किया है.

उन्होंने कहा कि ए. एन. कालेज (A N College) ने सभी मानकों पर अपनी उच्चता और श्रेष्ठता को कायम रखा है, इसके लिए संस्थान से जुड़े सभी शिक्षक बधाई के पात्र हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. वर्तमान परिस्थिति में शिक्षकों की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गयी है. शिक्षकों का संकल्प होना चाहिये कि वह अपनी उत्कृष्टता बनाये रखें और सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करें.

ऑनलाइन लोकार्पण का एक दृश्य.

कुलपति ने भी की सराहना
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) के कुलपति प्रो. एस.पी. सिंह (VC Prof. S P Singh) ने कहा कि ए. एन. कालेज (A N College) ने लगातार तीन बार नैक का ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कर यह साबित किया है कि बुलंदियों पर पहुंचना महत्वपूर्ण नहीं अपितु बुलंदियों पर बने रहना महत्वपूर्ण है.कुलपति ने ‘गुड टू ग्रेट’ पुस्तक को उद्दृत करते हुए कहा कि निरंतर सफलता के लिए अनुशासित लोग, अनुशासित विचार तथा अनुशासित कार्य की आवश्यकता होती है. ए.एन. कालेज (A N College)की प्रगति भी इन्हीं तत्वों से प्रभावित है.

अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. एस.पी. शाही (Principal Prof. S P Shahi)ने किया. उन्होंने कहा कि महाविद्यालय ने विकास के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है. मुख्यमंत्री के सहयोग से आधारभूत संरचना विकसित करने हेतु कई कार्य किये जा रहे हैं. प्रधानाचार्य ने आडिटोरियम में बोस साउंड सिस्टम तथा कालेज में कामर्स की पढ़ाई की स्वीकृति देने के लिए शिक्षा मंत्री का आभार जताया.


इसे भी पढ़ें :
गोरौल चीनी मिल परिसर में लगेगा प्लास्टिक उद्योग
सीतामढ़ी : सांसद को मिल गयी थाह अपनी हैसियत की


प्रधानाचार्य ने दिया शिक्षकों को श्रेय
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में उत्पन्न चुनौतियों का महाविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने बखूबी सामना किया.उन्होंने कहा कि महाविद्यालय आइक्यूएसी के समन्वयक डा. अरुण कुमार (Dr. Arun Kumar) के नेतृत्व में अभूतपूर्व कार्य किया गया. इस दौरान छात्रों के आनलाइन पठन- पाठन के अलावा कई शैक्षणिक कार्य किये गये.

कार्यक्रम का संचालन आइक्यूएसी की ज्वाइंट को-आर्डिनेटर डा. रत्ना अमृत (Dr. Ratna Amrit) ने किया. धन्यवाद ज्ञापन आइक्यूएसी के समन्वयक डा. अरुण कुमार ने किया. इस अवसर पर रूसा के उपाध्यक्ष प्रो. कामेश्वर झा, कई महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रो. अजय कुमार, डा.नूपुर बोस, प्रो. कलानाथ मिश्र, प्रो. शैलेश कुमार सिंह, प्रो. प्रियरंजन सिंह, आईक्यूएसी के सभी सदस्य, महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे.

#TapmanLive

अपनी राय दें