तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

खाना खाते समय रखें इन बातों का ध्यान

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
04 मई 2023
PATNA : हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में खाने का भी तरीका और नियम बताये गये हैं. कहा जाता है रात (Night) के समय कुछ वर्जित चीजों का सेवन किया जाये तो इसका असर व्यक्ति के स्वास्थ्य एवं आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिससे व्यक्ति को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसे में खाना खाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद आवश्यक होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रात के


ये भी पढ़ें :

वास्तु शास्त्र : घर के भीतर कहां क्या रखें

ज्योतिष शास्त्र : खर्च की सीमा नहीं सिंह राशि वालों की


समय दूध का सेवन बेहतर होता है. रात में दही नहीं खाना चाहिये. कारण कि यह ठंडा पदार्थ है और रात में इसे खाने से तबीयत खराब हो जा सकती है. वैसे, यह भी कहा जाता है कि इससे धन की हानि होती है. इसके अलावा चावल, सत्तू, मूली भी रात में नहीं खाना चाहिये.

खाने के वक्त मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो
कहा जाता है कि भोजन करते समय दिशा का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. इस दौरान मुंह पूर्व (East)या उत्तर (North) दिशा की ओर होना चाहिये. ऐसा नहीं होने पर धन की हानि हो सकती है. जूते पहनकर या सर ढककर भी भोजन नहीं करना चाहिये. खाना खाने की सबसे अच्छी जगह रसोई घर बतायी गयी है. मान्यता है कि इससे राहु ग्रह शांत होता है. खाना स्नान करने के बाद ही खाया जाना चाहिये. पहली रोटी के 3 हिस्से करें और इसका एक हिस्सा गाय (Cow), दूसरा हिस्सा कुत्ता (Dog) और तीसरा हिस्सा कौवे (Crow) के लिए निकाल लें. इसके बाद अग्निदेव (Agnidev)को भोग लगायें. इसके बाद घर वालों को भोजन खिलायें. खाना कभी-भी टूटे-फूटे बर्तनों या हाथ पर रखकर नहीं खाना चाहिये. पीपल और वटवृक्ष के नीचे भोजन नहीं करना चाहिये. भोजन का अपमान कभी नहीं करना चाहिये.

#tapmanlive

अपनी राय दें