तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : घर के भीतर कहां क्या रखें

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
27 अप्रैल, 2023

PATNA : घर (Home) के अंदर किस दिशा में कौन-सी वस्तु (Vastu) या सामान रखें, यह तो सभी जानना चाहते हैं. परंतु, हम यहां बता रहे हैं घर के किस कोने में कौन-सी वस्तु रखें या क्या ऐसा कार्य करें कि किसी प्रकार का वास्तुदोष नहीं हो, संकट से मुक्त हो जायें और धन की आवक भी बनी रहे. वास्तु अनुसार घर में चार कोण होते हैं.

ईशान कोण में…
उत्तर (North) और पूर्व (East) के बीच की दिशा को ईशान कोण (Eeshann Kon) कहते हैं. ईशान कोण जल एवं भगवान शिव का स्थान है और गुरु ग्रह इस दिशा के स्वामी हैं. ईशान कोण में पूजा घर (Puja Ghar), मटका, कुआं (Well), बोरिंग वाटरटैंक(Water Tank) अदि का स्थान बना


ये भी पढ़ें :    घर के मंदिर में नहीं रखें ये मूर्तियां

                    इसलिए किया जाता  है

                    घर में गौमूत्र का छिड़काव


सकते हैं. पूर्व और दक्षिण (South) के बीच की दिशा को आग्नेय कोण कहते हैं. आग्नेय कोण (Aagney Kon) अग्नि एवं मंगल का स्थान है. शुक्र ग्रह इस दिशा के स्वामी हैं. यह रसोई या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि का स्थान बना सकते हैं.

वायव कोण में…
पश्चिम और उत्तर के बीच की दिशा को वायव कोण (Vayavya Kon) कहते हैं. यह वायु का स्थान है और इस दिशा के स्वामी ग्रह चंद्र हैं. वायव कोण को खिड़की, उजालदान आदि का स्थान बना सकते हैं. यहां गेस्ट रूम भी बना सकते हैं. दक्षिण और पश्चिम के बीच की दिशा नैऋत्य कोण (Naritya Kon) पृथ्वी तत्व का स्थान है और इस दिशा के स्वामी राहु (Rahu)और केतु (Ketu) हैं. नैऋत्य को ऊंचा और भारी रखना चाहिये. वैसे अलमारी, सोफा, मेज, भारी सामान रख सकते हैं.

#tapmanlive

अपनी राय दें