तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

एक…दो…तीन… थक जायेंगे गिनते-गिनते…!

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
01 जुलाई 2023
Patna : कोई पूछ दे कि भारतीय रेल (Indian Rail) की सबसे लंबी ट्रेन कौन है, तो उसका जवाब बहुत कम ही लोग दे पायेंगे. ट्रेन गुजरती है. बहुत से लोग उसके डब्बे गिनने की कोशिश भी करते हैं. आमतौर पर ट्रेन में 15 से 18 डब्बे होते हैं. आसानी से गिन लेते हैं. लेकिन, अपने ही देश में कुछ ऐसी भी ट्रेनें चलती हैं जिनके डब्बे गिनते-गिनते लोग थक जाते है, गिनती पूरी नहीं कर पाते हैं. इस तरह की ट्रेन प्लेटफार्म (Platform) पर रुकती है तो इसके डब्बे प्लेटफार्म से कई किलोमीटर आगे तक लगे रहते हैं. ऐसे ट्रेन की लंबाई का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे खींचने के लिए एक-दो नहीं, 6 इंजन (Engine) की जरूरत पड़ती है.


ये भी पढें :

अजब-गजब : इस पेड़ में फलते हैं 300 किस्म के आम!

खूब मुनाफा दे रही है यह गोशाला


साढ़े तीन किलोमीटर लंबी ट्रेन
ऐसी लंबी ट्रेनों में पहला सुपर वासुकी (Super Vasuki) है. भारतीय रेलवे द्वारा चलायी जाने वाली यह सबसे लंबी मालगाड़ी (Goods Train) है. लंबाई 3.5 किलोमीटर है. इसकी खासियत है कि इसमें 295 डब्बे लगे होते हैं.खींचने के लिए 6 इंजन की जरूरत पड़ती है. इसका परिचालन पिछले साल 15 अगस्त को शुरू हुआ. जानकारों की मानें तो इस ट्रेन को एक स्टेशन से गुजरने में कम से कम 4 मिनट लग जाते हैं. यह 27 हजार टन कोयला लाद छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा से नागपुर के राजनंद गांव तक जाती है. इसे 5 मालगाड़ियों को जोड़कर बनाया गया है.

सुपर वासुकी ट्रैन

यह है सबसे लंबी यात्री ट्रेन
सबसे लंबी ट्रेनों में दूसरा स्थान शेषनाग ट्रेन (Sheshnag Train) का है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway) की इस ट्रेन की लंबाई 2.8 किलोमीटर है. इसे खींचने के लिए 4 इंजन की जरूरत पड़ती है. इसमें कुल 251 डब्बे लगे होते हैं. मालगाड़ी के बाद यात्री ट्रेन की बात करें, तो सबसे लंबी यात्री ट्रेन विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) है. इस ट्रेन में 23 डब्बे लगे होते हैं. यह भारत की सबसे लंबी दूरी की भी ट्रेन है. यह डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक जाती है. असम, नगालैंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, केरल और तमिलनाडु से गुजरती हैं. 4234 किलोमीटर की दूरी 4 दिनों में पूरी करती है. सफर के दौरान 59 स्टेशनों पर रूकती है.

#tapmanlive

अपनी राय दें