तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

अजब-गजब : इस पेड़ में फलते हैं 300 किस्म के आम!

शेयर करें:

तापमान लाइव
20 जून 2023

Lucknow : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ ऐसे नहीं प्रसिद्ध है. नवाबों के शहर (city ​​of nawabs) के रूप में तो लोग जानते ही हैं, कहा यह भी जाता है कि केन्द्र की सत्ता का रास्ता यहीं से होकर जाता है. इसी शहर लखनऊ में आम (Mango) का एक ऐसा पेड़ है, जिसमें करीब 300 किस्म के आम फलते हैं. यह पेड़ लखनऊ से कुछ ही किलोमीटर दूर मलिहाबाद (Malihabad) चौराहे के समीप है. इस शहर के हाजी कलीम उल्लाह खान ने बड़ी मशक्कत से इसे उगाया है. इसे देख लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाती हैं. ग्राफ्टिंग तकनीकी का सहारा लेकर उन्होंने 300 किस्म के आम फलने वाले जो पेड़ तैयार किया है उसका रहस्य जानने- समझने के लिए जापान (Japan) की एक टीम वहां का दौरा कर चुकी है.

पद्मश्री सम्मान
इस अनूठे कार्य के लिए हाजी कलीम उल्लाह खान (Haji Kalim Ullah Khan) को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) द्वारा पद्मश्री (Padma Shri) से भी सम्मानित किया जा चुका है. लोग बताते हैं कि हाजी कलीम उल्लाह खान ने 17 साल की उम्र में ही एक पौधा उगाया था जिसमें सात किस्म के आम फलते थे. दिलचस्प बात यह कि आम पर किये गये ऐसे काम को लेकर लोग हाजी कलीम उल्लाह खान को ‘मैंगो मैन’ के नाम से जानने और पुकारने लगे हैं. इस विचित्र पेड़ में जो आम फलते हैं उन्हें बेचा नहीं जाता है, लोगों में बांट दिया जाता है. जब आम का सीजन आता है तब जुलाई महीने में इस पेड़ पर आम के फल लग जाते हैं.


ये भी पढ़ें :

खूब मुनाफा दे रही है यह गोशाला

इस गुफा से आती हैं रहस्यमयी आवाजें


शोध की जरूरत
हाजी कलीम उल्लाह खान के मुताबिक यह पेड़ अपने आप में अनूठा है. इस पर शोध करने की जरूरत है. उनका कहना है कि इस पर ठीक से शोध हो, तो इससे कैंसर और एड्स (Cancer and AIDS) जैसी खतरनाक बीमारियों का इलाज निकाला जा सकता है. महत्वपूर्ण बात यह कि इस मैंगो मैन ने सिर्फ सातवीं तक पढ़ाई की है और बड़े-बड़े वैज्ञानिक उनसे सलाह लेने आते हैं.

#tapmanlive

अपनी राय दें