तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : नहीं खत्म होगा तब धन – सम्पदा और मान- सम्मान!

शेयर करें:

तापमान लाइव
06 जुलाई 2023
Patna : घर में सुख – शांति की कमी हहै, धनागमन नहीं हो रहा हो, परिवार (Family)के लोगों में सामंजस्य नहीं है. आपस में मनमुटाव रहता है, एकजुटता नहीं हो पाती है . नौकरी या कारोबार में परेशानी हो रही हो तो वास्तु शास्त्र के इन सरल उपायों को अपनायें, यदि इसमें विश्वास है तो खुद को समस्यों से मुक्त समझने लगेंगे. जिनको विश्वास नहीं है उनके लिए कोई बात नहीं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर गणेश जी (Ganesh Ji) की अलग-अलग दो प्रतिमाएं इस तरह लगायें कि उनकी पीठ एक दूसरे से जुड़ी दिखे. ऐसा करने से घर बाधाएं दूर होने लगेंगी।

ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम:
घर के मुख्य द्वार के समीप ईशान कोण में तुलसी (Tulasi) का पौधा रखें. रोज प्रातः काल उसमें जल अर्पित करें तथा सायंकाल घी या तिल के तेल का दीया जलाकर 11 बार “ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम:” मंत्र का जप करने से घर में धन का आवक होने लगता है. इसी तरह घर के पूरब या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाकर उसकी नियमित पूजा करने से परिवार के लोगों में आत्मविश्वास (Self-confidence) बढ़ने लगता है और एकता कायम होने लगती है. घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष  (Vastu Dosh) है तो छत पर तुलसी का पौधा लगायें. इससेआकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा नहीं रहेगा. वास्तु दोष से बचने के लिए घर के ईशान कोण में तुलसी के पांच पौधे लगायें , उनकी नियमित सेवा करें.

एक भगवान की एक ही मूर्ति
वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) कहता है कि घर में किसी भी देवी-देवता की एक से अधिक मूर्ति या चित्र नहीं लगायें . उसके मुताबिक इस नियम का अनुपालन नहीं होने से कलह-क्लेश की संभावना बनी रहती है. ध्यान इस पर भी रखने की जरूरत है कि किसी भी दो देवताओं की तस्वीरें इस प्रकार न लगायी जाये कि उनका मुख आमने-सामने हो. देवी- देवताओं के चित्र कभी भी नैर्ऋत्य कोण में नहीं लगाने चाहिये. इस पर ध्यान नहीं देने से कोर्ट – कचहरी के मामलों में उलझने की आशंका बनी रहती है. दक्षिण की दीवार पर कभी दर्पण नहीं लगायें. दर्पण सदैव पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर ही होने चाहिये. घर की तिजोरी का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखने से सात पीढ़ियों तक धन की कमी नहीं रहती है, ऐसा वास्तु शास्त्र कहता है.

#tapmanlive

अपनी राय दें