तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वहीदा रहमान : आज फिर जीने की तम्मना है…

शेयर करें:

सत्येन्द्र मिश्र
27 अगस्त 2023

Mumbai : उत्कृष्ट अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के बाद पद्मश्री एवं पद्मविभूषण से सम्मानित महान अदाकारा वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को भारतीय सिनेमा के शिखर सम्मान ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’ से नवाजे जाने का नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार का निर्णय निस्संदेह सराहनीय है. विलम्ब से ही‌ सही, अपनी दिलकश अदाकारी के दिनों में सिने प्रेमियों के दिलों की धड़कनों में बसने वाली इस स्वाभिमानी नायिका को मिले इस ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ को संसद द्वारा पारित ऐतिहासिक ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ पर प्रशंसनीय पहल के रूप में देखा जा सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि इस निर्णय से नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में वहीदा रहमान को नजरंदाज किये जाने के तमाम आरोप धुल गये. हालांकि, उन आरोपों में वैसा कोई दम नहीं था.

आठवीं अदाकारा
वहीदा रहमान भारतीय‌‌ सिनेमा की आठवीं महिला कलाकार हैं, जिन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिले हैं. पिछली बार यह पुरस्कार प्रसिद्ध अभिनेत्री आशा पारेख (Asha Parekh) को मिला था. उससे पूर्व लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) और आशा भोंसले (Asha Bhosle) को दिया गया था. अपने जमाने में ‘चौदहवीं का चांद’ के रूप में चर्चित रहीं 85 वर्षीया वहीदा रहमान ने 57 साल के फिल्मी जीवन में तकरीबन 90 फिल्मों में अभिनय किया. शुरुआत 1955 में तेलगू फिल्म ‘रोजुलु माराई’ से हुई. उनकी आखिरी फिल्म ‘एस्केटर गर्ल’ थी, जो मराठी में थी.

फिल्मफेयर अवार्ड
हिन्दी फिल्मों (Hindi Movies) में ‘प्यासा’, ‘गाइड’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘तीसरी कसम’, ‘रेश्मा और शेरा’, ‘नील कमल’, ‘खामोशी’,‌ ‘कभी-कभी’, ‘लम्हे’, ‘रंग दे बसंती’, ‘फागुन’ आदि चर्चित फिल्मों में उन्होंने भूमिका निभायी. ‘गाइड’ और ‘नील कमल’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड मिला. ‘रेश्मा और शेरा’ के लिए श्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार . इसके बाद पद्मश्री और फिर पद्मभूषण से भी उन्हें नवाजा गया.


ये भी पढें :
श्रेया घोषाल लेती‌ हैं इस काम के लिए पच्चीस लाख !
नानी की नथ पहन कर शादी की थी इस खूबसूरत अभिनेत्री ने
जरीन खान : जुवां पे दर्द भरी दास्तां चली आयी …
हेमा मालिनी : शादी की है‌ दिलचस्प कहानी…


सलाम ठोक रहा जमाना
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने वहीदा रहमान को ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award)’ दिये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस फिल्म अभिनेत्री ने अपने करियर में भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का ऐसा उदाहरण (Example) पेश किया है जो कड़ी मेहनत की बदौलत अपने प्रोफेशन में सफलता हासिल कर सकती है. वहीदा रहमान ने अपनी अदाकारी से ऐसा मुकाम हासिल किया है कि जमाना आज भी उन्हें सलाम ठोक रहा है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें