तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

श्वेता विश्वास और पालीगंज : राह में पड़े हैं कांटे ही कांटे…

शेयर करें:

विष्णुकांत मिश्र
19 सितम्बर, 2021

PATNA. जिला परिषद के प्रक्रियाधीन चुनाव में राज्यस्तरीय महत्व के जो दो-चार क्षेत्र हैं उनमें एक पटना का निर्वाचन क्षेत्र संख्या 15-पालीगंज पश्चिमी भी है. इस क्षेत्र से बिहार प्रदेश महिला जद(यू) की बहुचर्चित अध्यक्ष श्वेता विश्वास (Sweta Viswas) चुनाव लड़ रही हैं.

2016 के चुनाव में भी वह मैदान में थीं. वैसे तो वहां हर चुनाव में जातीय आधार (ब्रह्मर्षि बनाम यादव) पर मतों का ध्रुवीकरण हो जाया करता है, पर जिला परिषद के पिछले चुनाव में इन मतों का ऐसा बिखराव हुआ कि श्वेता विश्वास को जीत के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी. दोनों बड़ी आबादी वाले मत स्वजातीय उम्मीदवारों में प्रसाद की तरह बंट गये.

दूसरी तरफ JDU समर्थक सामाजिक समूहों का समर्थन श्वेता विश्वास को मिल गया. स्वजातीय मतों का एक बड़ा तबका साथ था ही. गैर ब्रह्मर्षि सवर्ण मतों में सेंधमारी के बाद भी बाजी आसानी से हाथ आ गयी. श्वेता विश्वास का मुख्य मुकाबला वेलवंती देवी से हुआ था. जीत और हार में 944 मतों का अंतर था.

मसौढ़ा निवासी मनोज कुमार की पत्नी श्वेता विश्वास को 05 हजार 299 और यादव समाज के डीह पाली निवासी वीरेन्द्र प्रसाद की पत्नी वेलवंती देवी को 04 हजार 355 मत मिले थे. वीरेन्द्र प्रसाद का जुड़ाव राजद से है. स्वजातीय समाज पर अच्छी पकड़ रहने के बावजूद मत विभाजन की वजह से राह आसान नहीं बन पायी.

इसी समाज के भेड़हरिया निवासी पूर्व जिला पार्षद अशोक कुमार की पत्नी सुनयना देवी ने 03 हजार 207 मत झटक कर उनके अरमानों पर पानी फेर दिया. सगुड़ा गांव के ब्रह्मर्षि समाज के राकेश रौशन की पत्नी इंदु देवी 03 हजार 630 मत पाकर तीसरे स्थान पर रही थीं. उनका जुड़ाव संभवतः भाजपा से है. इस कारण भाजपा समर्थक सामाजिक समूहों का साथ मिला था.

दरियापुर अनंत के रजनीश उपाध्याय की पत्नी हीरामणि को 02 हजार 495 मत प्राप्त हुए थे. रानीपुर के क्षत्रिय समाज के जयनाथ सिंह की पत्नी मंजु देवी की झोली में 01 हजार 077 मत गये थे.

फतेहपुर के जितेन्द्र शर्मा की पत्नी सब्जा शर्मा अंजु भी मैदान में थीं. 01 हजार 192 मत ही समेट पायी थीं. इस बार गैर ब्रह्मर्षि सवर्ण समाज से हजार-डेढ़ हजार मत समेटने वाला कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है. इसके बावजूद श्वेता विश्वास की राह आसान नहीं दिख रही है.

(यह भूतकाल की बात है. वर्तमान की बात कल)

अपनी राय दें