तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कछुआ और लाफिंग बुद्धा लाते हैं सुख-समृद्धि

शेयर करें:

तापमान लाइव डेस्क
06 फरवरी, 2022

फेंगशुई में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कछुआ (Tortoise) और लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) को घर में रखना शुभ माना गया है. इससे मनोकामना पूरी होती है. सुख-समृद्धि बनी रहती है, और भी कई फायदे होते हैं. जिस घर में कछुआ होता है वहां के सदस्यों को बीमारी नहीं होती है. आपसी तालमेल बना रहता है. दुश्मन दूर भागते हैं. घरों में धातु से बने कछुए को उत्तर दिशा में रखने से नौकरी और व्यवसाय (Business) में तरक्की होती है. धन-दौलत में कोई कमी नहीं होती है. फेंगशुई (Feng Shui) में कछुआ को लंबी उम्र का भी प्रतीक माना गया है.

घर में लाफिंग बुद्धा रखने से जीवन में प्रसन्नता आती है. इसलिए उपहार में दिये गये लाफिंग बुद्धा का विशेष महत्व होता है. इससे सुख-समृद्धि रहती है. धन की कमी नहीं होती है. लाफिंग बुद्धा रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Energy) का बास होता है. काम-काज में तरक्की होती है तथा जीवन में दुख-दर्द नहीं आते हैं. कछुआ शान्ति और धैर्य का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसकी अंगूठी (Anguthi) पहनने से धैर्य और शान्ति मिलती है तथा कभी मन नहीं भटकता हैं.


इन्हें भी पढ़ें : कलह-क्लेश और खराब सेहत से मुक्ति के उपाय


इस अंगूठी से वास्तु दोष दूर होता है और घर में सकारात्मक (Positive) ऊर्जा आती है. शास्त्रों के अनुसार कछुए को लक्ष्मी (Laxmi) का प्रतीक माना गया है. इसलिए इसके धारण से घर में धन और सुख-समृद्धि आती है. यहां ध्यान देने की बात यह है कि कछुए की अंगूठी केवल चांदी (Silver) की धातु से ही बनवाना चाहिए तभी शुभ फल की प्राप्ति होती है. इसे दायें हाथ (Right Hand) की तर्जनी और बीच की अंगुली में पहनना चाहिये. पहनते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कछुए का सिर (Head) बाहर की ओर हो.

#TapmanLive

अपनी राय दें