तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ए. एन. कालेज में हरित प्रौद्योगिकी पर व्याख्यान

शेयर करें:

देवव्रत राय
27 अप्रैल, 2022

PATNA : ए. एन. कालेज, पटना के पुस्तकालय सभागार में बुधवार को ‘सतत विकास के लिए हरित प्रौद्योगिकी’ विषय पर एस. एन. सिन्हा व्याख्यानमाला की 23वीं कड़ी का आयोजन किया गया. मुख्य वक्ता वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के पूर्व कुलपति प्रो. एस. पी. सिंह ने कहा कि स्थिरता का मुख्य उद्देश्य आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करना है ताकि कम सामग्री और ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सके.

उनके मुताबिक नौकरी, भोजन, ऊर्जा और स्वच्छता के लिए आवश्यक जरूरतों को पूरा करना, जनसंख्या का एक स्थायी स्तर सुनिश्चित करना और प्राकृतिक ऊर्जा आधार का संरक्षण एवं संवर्धन करना आवश्यक है. आज पर्यावरण के सभी घटक प्रदूषित हो रहे हैं. स्वच्छ जल की उपलब्धता की समस्या आज न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में एक चुनौती बन गयी है. भूमिगत जल का स्तर निरंतर नीचे जा रहा है. वैश्विक जल संकट एक प्रमुख विषय बन चुका है. मनुष्य को अपने भविष्य को सुरक्षित और सुंदर बनाना है तो जल संकट को दूर करने के उपायों पर ज्यादा जोर देना होगा.

प्रो. एस. पी. सिंह का संबोधन.

इससे पूर्व महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. एस. पी. शाही ने अपने उद्बोधन में कहा कि अनुग्रह नारायण सिंह तथा सत्येंद्र नारायण सिंहा के आशीर्वाद से ए. एन. कालेज लगातार प्रगति-पथ पर अग्रसर है. यह शिक्षकों, विद्यार्थियों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के सतत प्रयास का परिणाम है. अपने पुरखों को याद करना हिन्दुस्तान की संस्कृति रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए पूज्य सत्येन्द्र बाबू की स्मृति में इस व्याख्यानमाला का आयोजन किया जा रहा है.

कार्यक्रम का संचालन आईक्यूएसी की ज्वाइंट कोर्डिनेटर डा. रत्ना अमृत और धन्यवाद ज्ञापन आईक्यूएसी-कोर्डिनेटर प्रो. नुपूर बोस ने किया. इस अवसर पर महाविद्यालय के बरसर प्रो. अजय कुमार, आईक्यूएसी के पूर्व समन्वयक प्रो. अरुण कुमार, प्रो. पूनम जायसवाल, प्रो. अनिल कुमार, डा. शबाना करीम, डा. कुमार शैलेन्द्र, डा. संजय कुमार सिंह, डा. अमृता चक्रवर्ती, डा. रत्नेश कुमार, डा. भारती कुमारी सहित अनेक विभागों के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और विद्यार्थी उपस्थित रहे.

@TapmanLive

अपनी राय दें