तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

भागलपुर : जिसको दंड मिलना चाहिये था, उसको पुरस्कार मिल गया!

शेयर करें:

संवाददाता
20 अगस्त, 2022

BHAGALPUR : मामला भागलपुर का है. जोगसर (Jogsar) के थानाध्यक्ष से जुड़ा है. अजय कुमार अजनबी (Ajay Kumar Ajnabi) इस पद को संभाल रहे हैं. इसे उनकी अज्ञानता मानें, या अकड़, पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) के दिशा निर्देश पर सूदखोरी एवं ‘गुण्डा बैंक’ (Gunda Bank) से संबंधित मामले की करायी जा रही जांच के संदर्भ में थानाध्यक्ष अजय कुमार अजनबी ने ‘फैसला’ सुना दिया. भागलपुर नगर निगम (Bhagalpur Nagar Nigam) के बहुचर्चित निवर्तमान उपमहापौर राजेश वर्मा (Rajesh Verma) जांच के दायरे में हैं. उन पर भू- माफिया होने का आरोप है. थानाध्यक्ष (Thana Adhyaksh) ने इन आरोपों के ‘सच नहीं होने’ का बयान अखबारों को दे दिया. खबर प्रकाशित हुई और सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो गयी.

अनुशासनहीनता माना
पुलिस मुख्यालय ने इसे गंभीरता से लिया, अनुशासनहीनता माना. अपर पुलिस महानिदेशक (राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो एवं आधुनिकीकरण) ने 16 अगस्त 2022 को भागलपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक (Senior S.P.) को निर्देश-पत्र जारी कर थानाध्यक्ष के खिलाफ कठोर अनुशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) का यह भी मानना रहा कि जोगसर के थानाध्यक्ष ने इस रूप में पुलिस मुख्यालय द्वारा तय मीडिया नीति का भी उल्लंघन किया है. उनके मुताबिक पुलिस (Police) की जांच साक्ष्य की उपलब्धता / अनुपलब्धता के आधार पर आपराधिक मामलों में वस्तुस्थिति को स्पष्ट कर न्यायालय (Court) अथवा सक्षम प्राधिकार के समक्ष प्रस्तुत करना होता है. जांच (Investigation) के क्रम में उपलब्ध अन्य साक्ष्यों को एकत्र करना होता है. न कि आरोप सिद्ध / सिद्ध नहीं का निर्णय लेना.

आमधारणा तो यही बनी
अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) के इस आदेश का भागलपुर (Bhagalpur) के वरीय पुलिस अधीक्षक (Senior S.P.) ने अनुपालन किया या नहीं, यह नहीं मालूम. इस बीच जोगसर थाना को उन्होंने पुरस्कृत अवश्य कर दिया. हौसला आफजाई के लिए दिया गया यह पुरस्कार ततारपुर (Tatarpur) और नाथनगर (Nathnagar) थानों को भी मिला है. वैसे, इस पुरस्कार का उक्त प्रकरण से कुछ लेना-देना नहीं है. तब भी आम धारणा तो यही बनी है कि पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार जिस थानाध्यक्ष के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई होनी थी, उसके थाने को पुरस्कृत कर दिया गया.

#TapmanLive

अपनी राय दें