तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

सामाजिक विज्ञान में तकनीकी शब्दावली पर ए एन कालेज में राष्ट्रीय संगोष्ठी

शेयर करें:

देवव्रत राय
01 सितम्बर, 2022

PATNA : ए एन कालेज, पटना के स्नातकोत्तर राजनीति शास्त्र विभाग एवं भारत सरकार (India Government) के वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को महाविद्यालय (College) के पुस्तकालय (Library) सभागार में ‘सामाजिक विज्ञान में तकनीकी शब्दावली’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का सभारंभ हुआ. उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर (Prof. Chandrashekhar) थे. उनका कहना रहा कि बिहार (Bihar) ज्ञान की भूमि है. इसने विश्व को अहिंसा और प्रशासन का पाठ सिखाया है. परन्तु, वर्तमान में उच्च शिक्षा के मामले में बिहार की स्थिति बेहद चिन्ताजनक है. उन्होंने सुधार के लिए शिक्षकों से सलाह भी मांगी. शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने कहा कि शिक्षा जीवन का मार्ग सुगम और प्रशस्त करता है. बिना शिक्षा भारत का विश्व गुरु (Vishwa Guru) बनना असंभव है.

सरलीकरण आवश्यक
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना (Patliputra University, Patna) के कुलपति प्रो. आर. के. सिंह (Prof. R.K. Singh) ने कहा कि हिंदी के क्लिष्ट शब्दों का सरलीकरण आवश्यक है. ए.एन. कालेज अगर शोध और नवाचार पर विशेष बल दे तो इसे नैक (NAAC) से निश्चित ही ए प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त हो सकता है. कुलपति (Vice Chancellor) ने कहा कि सरकार पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) को शीघ्र जमीन आवंटित करने का प्रयास करे. बिना जमीन आवंटन के विश्वविद्यालय यूजीसी (UGC) के कई लाभों से वंचित रह जाता है. वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग के अध्यक्ष प्रो. जी. एन. झा (Prof. G.N. Jha) ने कहा कि शब्द गढ़ना एक बड़ी चुनौती है. बिना शब्द (Word) के पुस्तक (Book) नहीं लिखी जा सकती. उन्होंने आयोग की आगामी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया.

राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर, प्रधानाचार्य प्रो. एस. पी. शाही एवं अन्य.

श्रेय शिक्षकों और छात्रों को
महाविद्यालय (College) के प्रधानाचार्य (Principal) प्रो.एस.पी.शाही (Prof. S.P. Shahi) ने अतिथियों का स्वागत किया. उनका कहना रहा कि महाविद्यालय लगातार तीन बार नैक से ए ग्रेड प्राप्त करता आ रहा है. इस बार राज्यपाल (Governor) के द्वारा महाविद्यालय को बेस्ट कालेज का अवार्ड दिया गया है. इस उपलब्धि का श्रेय महाविद्यालय के सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों को जाता है. प्रधानाचार्य (Principal) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को धन्यवाद दिया जिन्होंने महाविद्यालय के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. उन्होंने पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. के. सिंह को भी धन्यवाद दिया जिनके प्रयास से नामांकन (Admission) और परीक्षा (Examination) समय पर सम्पन्न हो पा रहा है.

आयोग के कार्यों को सराहा
इस अवसर पर राजनीति शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. प्रियरंजन सिंह (Prof. Priyaranjan) ने कहा कि विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, कृषि और चिकित्सा विज्ञान जैसे कई विषयों के लिए आयोग द्वारा हिंदी (Hindi) और अन्य आधुनिक भारतीय भाषाओं में मानक शब्दावलिया विकसित और प्रकाशित की गयी हैं. आयोग सही अर्थों में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा है. कार्यक्रम के पहले तकनीकी सत्र को पटना विश्वविद्यालय (Patna University) के हिंदी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. बलराम तिवारी (Prof. Balram Tiwari) तथा दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के शहीद भगत सिंह कालेज (Shaheed Bhagat Singh College) के डा. प्रवीण कुमार झा (Dr. Praveen Kumar Jha) ने संबोधित किया. वहीं द्वितीय सत्र को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) के प्रो. रत्नेश्वर मिश्र (Prof. Ratneshwar Mishra) तथा पटना विश्वविद्यालय (Patna University) के डा. फजल अहमद (Dr. Fazal Ahmad) ने संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन डा. प्रभा कुमार (Dr. Prabha Kumar) तथा धन्यवाद ज्ञापन डा. कौसर तसनीम (Dr. Kausar Tasnim) ने किया.

#TapmanLive

अपनी राय दें