तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

पटना के फतुहा में खुली तेजस आयरन स्टील की फैक्ट्री

शेयर करें:

संवाददाता
05 सितम्बर, 2022

PATNA : स्टील उद्योग की अग्रणी कंपनी कामधेनु लि. के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक सतीश अग्रवाल (Satish Agrawal), निदेशक सुनील अग्रवाल (Sunil Agrawal) तथा तेजस आयरन स्टील प्रा.लि. (TEJAS Iron Steel Pvt. Ltd.) के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता (Ramesh Chandra Gupta), विनय सिंह (Vinay Singh) एवं विजय गुप्ता (Vijay Gupta) ने पटना के रायपुरा इण्डस्ट्रीयल एरिया (फतुहा) में तेजस आयरन स्टील की नवस्थापित फैक्ट्री (Factory) का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. इस फैक्ट्री में कामधेनु नेक्स्ट (Kamdhenu NXT) का उत्पादन होगा जो दादीजी स्टील्स प्रा.लि. (Dadi Jee Steels Pvt. Ltd.) का सहयोगी संस्थान है. इस अवसर पर कामधेनु लि. के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक सतीश अग्रवाल एवं निदेशक सुनील अग्रवाल का अपूर्व स्वागत किया गया.

कामधेनु नेक्स्ट की है यह खासियत
सतीश अग्रवाल ने बताया कि भवन निर्माण को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कामधेनु लि. ने इंटरलॉक स्टील कामधेनु नेक्स्ट (Interlock Steel Kamdhenu NXT) को विकसित किया है. कंपनी कामधेनु नेक्स्ट के रूप में देश के विकासशील राज्य बिहार (Bihar) में कंस्ट्रक्शन का हाईटेक उत्पाद पेश कर रही है. यह स्टील उद्योग और निर्माण के लिए नये मापदंड तय करते हुए बिल्डिंग निर्माण (Building Manufacturing) को नयी मजबूती देगा. सतीश अग्रवाल (Satish Agrawal) ने कामधेनु नेक्स्ट की खासियत का बखान इन शब्दों में किया कि यह इंटरलॉक स्टील कामधेनु नेक्स्ट कंस्ट्रक्शन मेटेरियल के साथ मजबूत पकड़ बनाते हुए कंक्रीट को एक यूनिट बनाता है जिससे ढाई गुणा से भी अधिक मजबूती मिलती है. उनका कहना रहा कि निर्माण के वर्तमान दौर में लोग गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं. ऐसे उत्पाद उन्हें किफायती (Economical) कीमतों पर मिल जायें तो उनके लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. इसी को दृष्टिगत रख कामधेनु लि. ने बेहतरीन उत्पाद इंटरलॉक स्टील कामधेनु नेक्स्ट को विकसित कर उपभोक्ताओं (Consumers) के बीच लाया है.

पूरी होगी बिहार की जरूरतें
दादीजी स्टील्स प्रा.लि. (Dadiji Steels Pvt. Ltd.) एवं शिवशिवा स्टील प्रा.लि. (Shivshiva Steel Pvt. Ltd.) के सहयोगी संस्थान तेजस आयरन स्टील प्रा. लि. के निदेशक रमेश चन्द्र गुप्ता ने बताया कि यह फैक्ट्री (Factory) भारत वर्ष में अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित है. इस तरह की फैक्ट्री पूर्वी भारत (East India) में पहली होगी और इसका उत्पादन भी उच्च कोटि का होगा. फैक्ट्री की उत्पादन क्षमता प्रतिवर्ष तीन लाख मीट्रिक टन होगी जो बिहार (Bihar) की जरूरतों को पूरा करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी (Company) के उत्पाद मजबूत नेटवर्क के जरिये आसानी से उपभोक्ताओं तक पहुंच रहे हैं और डिस्ट्रब्यूटरों (Distributors) एवं डीलरों (Dealers) के सहयोग से सफलता की नयी परिभाषा गढ़ी जा रही है. उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य (State) में हो रहे नवनिर्माण में कामधेनु (Kamdhenu) के उत्पादों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. इस अवसर पर बड़ी संख्या में कामधेनु के डिस्ट्रीब्यूटर एवं डीलर उपस्थित थे. कंपनी की ओर से उन सबका आभार जताया गया. तेजस (TEJAS) आयरन स्टील प्रा.लि. के निदेशक विनय सिंह (Vinay Singh) ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

#TapmanLive

अपनी राय दें