तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

ए एन कालेज में स्टार्टअप आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन

शेयर करें:

देवव्रत राय
21 अक्तूबर, 2022

PATNA : ए. एन. कालेज, पटना में बिहार सरकार (Government of Bihar) के उद्योग विभाग द्वारा ‘बिहार स्टार्टअप आउटरीच प्रोग्राम’ का आयोजन किया गया. उल्लेख्य है कि इस प्रोग्राम का प्रारंभ ए. एन. कालेज से ही हुआ है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पॉन्ड्रिक (Sandeer Pondrik) थे. उन्होंने विद्यार्थियों को स्टार्टअप्स (Startups) के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि युवाओं को नौकरी करने वाला नहीं अपितु नौकरी देने वाला बनना चाहिये.

स्टार्टअप्स (Startups) के लिए उद्योग विभाग (Industries Department) को लगभग दस हजार आवेदन मिले है जिसमें प्रथमतया लगभग दो सौ आवेदक चुने गये है. चयनित आवेदकों को स्टार्टअप के लिए उद्योग विभाग द्वारा दस वर्ष के लिए ब्याज रहित दस लाख रुपये मिलते है. साथ ही एंजेल इन्वेस्टर्स (Angel Investors) तथा सेबी (SEBI) रजिस्टर्ड संस्थाओं के द्वारा पचास लाख तक की राशि लोन के माध्यम से अर्जित की जा सकती है. उन्होंने कहा कि ए. एन. कॉलेज (AN College) में शीघ्र ही स्टार्टअप सेंटर शुरू किया जायेगा.

अतिथियों को सम्बोधित करते हुए महाविद्यालय (Collage) के प्रधानाचार्य (Principal) प्रो. एस. पी. शाही (Prof. S.P. Shahi) ने कहा कि सीमित संसाधनों में भी ए. एन. कॉलेज लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है. महाविद्यालय लगातार तीन बार नैक (NAAC) से ए ग्रेड प्राप्त करता आ रहा है. महाविद्यालय (Collage) के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों के रचनात्मक प्रयासों से यह महाविद्यालय निरन्तर सफलता के मार्ग पर अग्रसर है.

प्रधानाचार्य ने उद्योग विभाग (Industries Department) को सबसे पहले ए. एन. कालेज में आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया. उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित (Pankaj Dixit) ने भी विद्यार्थियों (Students) को संबोधित किया. उद्योग विभाग के द्वारा विद्यार्थियों के बीच आईडियशन चैलेंज (Ideation Challenge) आयोजित किया गया, जिसमें रिया कुमारी को प्रथम, सुमन कुमार को द्वितीय तथा राहुल कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ. कार्यक्रम का संचालन एमबीए विभाग (MBA Department) की अध्यक्ष डा. रत्ना अमृत (Ratna Amrit) ने किया.

#TapmanLive

अपनी राय दें