तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : ऐसे घरों में नहीं फटकती दरिद्रता

शेयर करें:

तापमान लाइव डेस्क
30 नवम्बर, 2022

हते हैं, इंसान का भविष्य (Future) और वर्तमान (Present) उसके भाग्य पर निर्भर करता है. यह कब संवर जाये या बिगड़ जाये, यह कोई नहीं जानता है. लेकिन, कई बार जो अच्छी-बुरी घटनाएं होती हैं. उन सभी का कारण सिर्फ भाग्य (Luck) ही नहीं होता. आमतौर पर लोग उसे भाग्य से जोड़कर देखते हैं. लेकिन, हकीकत में वह किसी और ही कारण से होता है. शास्त्रों द्वारा बताये तरीकों से उसका भी समाधान (Solution) किया जा सकता है.

दुर्गंध करें दूर
घर में सकारात्मक माहौल बनाने के तीन खास उपाय हैं. इन्हें आजमाने से घर से दरिद्रता (Poverty) दूर हो जाती है. घर में किसी तरह की दुर्गंध (Stink) बनी रहती है तो यह बिल्कुल भी सही नहीं होता. इससे घर में नकारात्मक (Negative) ऊर्जा का आगमन होता है, जो घर में खुशहाली नहीं घुसने देता. सबसे अच्छा उपाय है घर को सुगंधित बनाया जाये. घर में ऐसी व्यवस्था की जाये जिससे कमरे, किचन, हॉल आदि का वातावरण महकने लगे. इसके लिए अगरबत्ती, इत्र, परफ्यूम आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां तक हो सके प्राकृतिक (Natural) चीजों से सुगंध फैलायें. जैसे गाय के उपलों का धुआं, लोबान, तेजपत्ता, कपूर आदि.


इन्हें भी पढ़ें :
क्यों हाथ जोड़ने व पांव छूने लगे हैं…?
मखाना उत्पादन एवं कारोबार में खिलेगी अब मुस्कान


सक्रिय हो जाती हैं बुरी शक्तियां
सुगंधित वातावरण बना रहने से मस्तिष्क (Brain) प्रसन्नचित और शांत रहता है, जिसके चलते घर में गृह-क्लेश नहीं होता. यदि आपके घर (House) में शीत की वजह से अथवा अन्य किसी कारण से बदबू आती है तो इस संबंध में तुरंत कोई उपाय करना चाहिये. शास्त्रों के अनुसार जिस स्थान पर गंदगी या दुर्गंध रहती है उस स्थान को धन की देवी महालक्ष्मी (Mahalakshmi) सहित सभी देवी-देवता छोड़ देते हैं. वहां दरिद्रता और बुरी शक्तियां सक्रिय हो जाती हैं.

नकारात्मक ऊर्जा वास
घर में गंदगी रहने से भी दरिद्रता (Poverty) का वास होता है. जगह-जगह कचरा फैला होना घर को अशुभ बनाता है. इससे भी नकारात्मक ऊर्जा (Energy) घर में प्रवेश करती है. अक्सर देखा जाता है कि घरों में हर चीज अव्यवस्थित रखी होती है. जिस चीज की उस जगह पर जरूरत नहीं है वह वहां रखी है. इससे भी घर में नकारात्मक ऊर्जा वास करती है.

तुलसी का पौधा लगायें
जिस घर में पौधे नहीं होते वहां भी अशुभता और दरिद्रता का वास होने की संभावनाएं होती हैं. घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. लेकिन, लोगों के घर में पौधे (Plants) लगाने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण यह धीरे-धीरे घर से विलुप्त होता जा रहा है.

#TapmanLive

अपनी राय दें