तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र: रसोई घर में नहीं छोड़ें …

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
25 मई 2023

PATNA : वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का सनातन धर्म में काफी महत्व है. इसके नियमों के पालन से घर में सुख और समृद्धि आती है. लापरवाही बरतने पर अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जा सकता है. महिलाओं को वास्तु नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिये. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में महिलाएं वास्तु नियमों का पालन करती हैं वहां मां लक्ष्मी विराजती हैं. शादीशुदा महिलाएं भूलकर भी ये काम नहीं करना चाहिये. इन कामों से वास्तु दोष (vaastu dosh) लगता है.


ये भी पढ़ें:

 कैसी हो भूमि मकान के लिए

 ऐसे रखें घर में मनी प्लांट


लगता है वास्तु दोष
वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई घर (kitchen) में मां अन्नपूर्णा (Maa Annapurna) निवास करती हैं. रात में कभी जूठे बर्तन रसोई घर में नहीं छोड़ें. जूठे बर्तन रहने से वास्तु दोष लगता है. इससे आर्थिक तंगी आती है. घर की सुख-शांति मिट जाती है.सनातनी मान्यता है कि झाड़ू को मां लक्ष्मी (maa Lakshmi) का स्वरूप माना जाता है. शादीशुदा महिलाओं को झाड़ू को ठोकर नहीं मारना चाहिये. झाड़ू को पैर मारने से घर में दरिद्रता छा जाती है. शादीशुदा महिलाएं झाड़ू को पैर न लगायें. नियत समय पर रोज घर में झाड़ू लगायें.

दरवाजे पर नहीं
शादीशुदा महिलाओं को घर के दरवाजे पर बैठकर शृंगार या भोजन नहीं करना चाहिये. घर की दहलीज पर लेन-देन भी नहीं करना चाहिये. दरवाजे पर बैठना भी नहीं चाहिये. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं. घर में दरिद्रता प्रवेश कर जाती है. घर के दरवाजे को कभी पैर से ठोकर मारकर नहीं खोलना चाहिये. खासकर शादीशुदा महिलाओं को तो ऐसा बिल्कुल ही नहीं करना चाहिये. ऐसा करने से घर में आर्थिक संकट बना रहता है. अनजाने में आप भी पैर लगाकर दरवाजा खोलती हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें.                                                (चित्र सोशल मीडिया से साभार.)

(यह आस्था और विश्वास की बात है. मानना और न मानना आप पर निर्भर है.)

#tapmanlive

अपनी राय दें