तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

उमड़ने लगीआस्था देवघर के कांवरिया‌ पथ पर…

शेयर करें:

विजय कुमार राय
04 जुलाई 2023
Deoghar : सनातन धर्म में भगवान शिव (Lord Shiva) की‌ विशेष आराधना के लिए पवित्र सावन माह आज मंगलवार से शुरू हो गया. इस साल सावन (Sawan) में ही मलमास यानी अधिक मास का योग है. इस वज़ह सेयह ‌59 दिनों का होगा और कुल 08 सोमवार होंगे. पर , वैदिक दृष्टि से 04 सोमवार ही शुद्ध माने जायेंगे. प्रथम पक्ष के दो और अंतिम पक्ष‌ के दो. मान्यताओं के मुताबिक इस माह में शिवलिंग के जलाभिषेक और रूद्राभिषेक का‌ भी खास महत्व है. इस प्रयोजन के लिए श्रद्धालु मुख्य रूप से सुल्तानगंज की‌ उत्तरवाहिनी गंगा में पुण्य स्नान कर जल उठाते हैं और पांव पैदल लगभग 108 किलोमीटर की यात्रा कर देवनगरी देवघर में स्थापित बारहवें ज्योतिर्लिंग पर जलार्पण करते हैं.

बासुकीनाथ का भी है ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌महत्व
अधिसंख्य श्रद्धालुओं की कांवर यात्रा बाबा बासुकीनाथ (Baba Basukinath) के जलाभिषेक से पूरी होती है. बाबा बासुकीनाथ देवघर से ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌तकरीबन 46 किलोमीटर दूर दुमका जिले के जरमुंडी में विराजमान हैं. सामान्य भाषा में इस संपूर्ण आयोजन को श्रावणी मेला कहां जाता है. बिहार (Bihar) के भागलपुर (Bhagalpur) तथा झारखंड (Jharkhand) के देवघर ‌‌‌‌‌और दुमका (Dumka) जिला प्रशासन पूरी श्रद्धा और निष्ठा से अपनी जिम्मेवारी‌ का निर्वहन करता है. मुख्य आयोजन देवघर में होता है. इस लिहाज से देवघर जिला प्रशासन का दायित्व बहुत बड़ा होता ‌‌‌‌है. इसके मद्देनजर उपायुक्त मंजू‌नाथ भजंत्री (Manjunath Bhajantri) पूरी तरह सजग, सतर्क और सक्रिय हैं.

उद्घाटन समारोह में कृषि मंत्री बादल पत्रलेख एवं उपयुक्त मंजूनाथ भजंत्री.

सुल्तानगंज से शुरू…
सावन के प्रथम दिन सुल्तानगंज (Sultanganj) में श्रावणी मेला का उद्घाटन बिहार के पर्यटन मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejaswi Prasad Yadav) को करना था. उनकी गैरमौजूदगी में चार मंत्रियों और सुप्रसिद्ध गायक कैलाश खेर (Kailash Kher) ने उद्घाटन किया. इससे पूर्व सावन में सूर्य की पहली किरण फूटते ही ‌‌‌‌‌लाख से अधिक शिवभक्त अजगैबीनाथ मंदिर (Ajgaibinath Temple) में पूजा – अर्चना कर पवित्र गंगा जल उठा कांवर यात्रा पर चल पड़े.108 किलोमीटर लम्बा कांवरिया पथ ‘बोल बम’ के उद्घोष के बीच – धीरे केसरिया रंग का हो गया‌.


ये भी पढें :

मुंडेश्वरी धाम: ऐसा शायद ही कहीं होता होगा…

वास्तुशास्त्र: बांसुरी के सुरीले स्वरों से निकलती है समृद्धि…!

विराजते हैं जहां वनचारी के मस्तक पर शिव !


देवघर में भी हुआ ‌‌‌‌‌‌‌उद्घाटन
इधर देवघर में दुम्मा कांवरिया पथ श्रावणी मेला का उद्घाटन सोमवार 03 जुलाई 2023 को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन हुआ. झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Badal Patralekh) ने इसकी औपचारिकता निभायी. देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने स्वागत भाषण करते हुए प्रशासनिक व्यवस्थाओं एवं नागरिक सुविधाओं की मुकम्मल जानकारी दी. कांवरियों को किसी प्रकार का‌ कोई कष्ट नहीं होने देने का भरोसा दिलाया. इस अवसर पर क्षेत्रीय भाजपा (BJP) विधायक नारायण दास (Narayan Das), पूर्व मंत्री सुरेश पासवान(Suresh Paswan), झारखंड धार्मिक न्यास पर्षद के अध्यक्ष जयशंकर पाठक आदि ने अपने विचार रखे. धन्यवाद ज्ञापन उप‌ विकास आयुक्त डा. कुमार ताराचंद (Dr. Kumar Tarachand) ने किया. श्रावणी मेला के संदर्भ में महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार वीआईपी, वीवीआईपी और आउट आफ टर्म दर्शन – पूजन‌‌ प्रतिबंधित रहेगा.

#tapmanlive

अपनी राय दें