तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

अनसुलझा रहस्य : गुरुदत्त ने खुदकुशी की या हो गयी?

शेयर करें:

सत्येन्द्र मिश्र
12 जुलाई 2023
Mumbai : तारीख 10 अक्तूबर 1964 थी . भारतीय सिनेमा के उस दौर के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अभिनेता गुरुदत्त ( Gurudutt) बंद कमरे में मृत पाये गये. मामला संदेहास्पद था. स्वाभाविक मौत के रूप में यह किसी को स्वीकार नहीं हुआ. सवाल खड़ा हो गया कि गुरुदत्त ने खुदकुशी की या हो गयी? खुदकुशी की तो आखिर क्यों की?‌ वजह वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) तो नहीं थीं? उनकी मौत के तकरीबन 59 वर्ष बाद भी ये तमाम सवाल उसी रूप में मौजूद हैं. इन वर्षों के दरम्यान इसको लेकर तरह- तरह की बातें उठीं, चर्चाएं हुईं. पर, उक्त सवालों को सुलझाने की न कभी कोई कोशिश हुई और न ये सुलझ पाये. रहस्य बना रह गया.

शादी टूट गयी
‘प्यासा’ (pyasa) जैसी सर्वश्रेष्ठ फिल्म से इस क्षेत्र में भारत का मान बढ़ाने वाले गुरुदत्त का सिनेमाई जीवन जितना चमकदार रहा , निजी जिंदगी उतना ही दर्द भरी रही . यह सबको मालूम होगा कि गुरुदत्त ने सुप्रसिद्ध गायिका गीता राय (Geeta Roy) से शादी की थी. वह प्रेम विवाह था. विवाहोपरांत गीता राय ने अपना नाम गीता दत्त (Geeta Dutt) रख लिया. खुशनुमा पारिवारिक माहौल था. इसी बीच अचानक वहीदा रहमान का पदार्पण हुआ और सब कुछ पटरी से उतर गया. लोग कहते हैं कि वहीदा रहमान के साथ गुरुदत्त की नजदीकियां बढ़ीं और गीता दत्त से उनकी शादी टूट गयी. हालांकि, यह संपूर्ण सच नहीं था. कहानी कुछ और भी थी. गुरुदत्त की‌ बहन थीं‌ ललिता लाजमी (Lalita Lajmi) . वह अब इस दुनिया में नहीं हैं.

गीता दत्त और गुरु दत्त.

वहीदा रहमान जिम्मेवार नहीं
2018 में उन्होंने खुलासा‌ किया था कि गुरुदत्त की शादी टूटने के लिए वहीदा रहमान को बेफिजूल में जिम्मेदार ठहराया गया. उनके मुताबिक गुरुदत्त ने न तो वहीदा रहमान की वजह से खुदकुशी की थी और न ही गीता दत्त की वजह से. गुरुदत्त और वहीदा रहमान तो काफी पहले अलग हो गये थे. विलगाव ऐसा हो गया था कि‌ ‘साहिब बीवी और गुलाम’ (Sahib Biwi Aur Ghulam) के आखिरी दृश्य को पूरा करने के लिए गुरुदत्त को वहीदा रहमान से मिन्नत करनी पड़ी थी.

रिश्तों में मधुरता
अतीत पर नजर डालें तो‌ गुरुदत्त और वहीदा रहमान ने ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ और ‘सीआईडी’ जैसी कई फिल्में की थीं. उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया जाता था. इसी वजह से उनके रिश्तों में‌ मधुरता की चर्चा होने लगी थी. गुरुदत्त की पत्नी गीता दत्त को भी इसकी जानकारी हो गयी. कहा गया कि इसी रिश्ते की वजह से शादी टूट गयी‌. पर, ललिता लाजिमी का कुछ और ही कहना रहा.


ये भी पढ़ें :

पूजा बनर्जी : इस खूबसूरती से है दर्द का रिश्ता!

हेमा मालिनी : शादी की है‌ दिलचस्प कहानी…


शराब और नींद की गोलियां
ललिता लाजिमी‌ ने जो जानकारी दी थी उसके अनुसार मौत से एक दिन पहले 9 अक्टूबर 1964 को गुरुदत्त ने फोन पर गीता दत्त से बात की थी और बच्चों को वीकेंड पर भेजने के लिए कहा था. गीता दत्त ने इनकार कर दिया. गुरुदत्त और गीता के बीच बच्चे ही थे, जो एक हद तक दोनों को जोड़े हुए थे, उनकी खुशी का कारण थे. गुरुदत्त‌ शराब के साथ नींद की गोलियां खाया करते थे. ऐसा इसलिए कि उन्हें नींद नहीं आती थी .उस रात भी उन्होंने शराब पीने के बाद नींद की गोलियां खायी थी. ललिता लाजमी के मुताबिक यही उनके लिये जानलेवा साबित हो गया.

#tapmanlive

अपनी राय दें