तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

दरभंगा में होगा ईएनटी विशेषज्ञों का महत्वपूर्ण जुटान

शेयर करें:

प्रमोद गुप्ता
07 सितम्बर 2023

Darbhanga : एसोसिएशन आफ इंटरनेशनल ऑटोलरिंगोलोजिस्ट (Association of International Otolaryngologists) की बिहार एंड झारखंड शाखा के तत्वावधान में 09 एवं 10 सितम्बर को दरभंगा में ईएनटी विशेषज्ञों की दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित होगी, जिसमें देश-विदेश के विशेषज्ञ चिकित्सक भाग लेंगे. आयोजन समिति के सचिव ईएनटी विशेषज्ञ डा. मनोज कुमार ने बुधवार को‌ संवाददाता – सम्मेलन में दावा किया कि यह कार्यशाला ईएनटी (ENT) के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा. एसआर मेमोरियल हॉस्पिटल में आयोजित कार्यशाला का नेतृत्व डा. सतीश जैन करेंगे. दूसरे राज्यों से आये चिकित्सकों के साथ- साथ एसआर मेमोरियल अस्पताल (SR Memorial Hospital) के चिकित्सकों को भी गंभीर रोगों के निदान के क्षेत्र में हुए नये अनुसंधान एवं ऑपरेशन के तरीके भी बतायेंगे. अत्याधुनिक मशीनों व उपकरणों से कैसे और किन-किन गंभीर मरीजों का इलाज बिना दर्द के ही चंद मिनटों में हो सकता है , इसका भी प्रशिक्षण देंगे.

लाइव सर्जरी का प्रदर्शन
इस अवसर पर पर डा. सतीश जैन (Dr. Satish Jain) पहले से ही चयनित कई मरीजों के गंभीर ऑपरेशन की लाइव सर्जरी का संचालन करेंगे. डॉ० मनोज कुमार के मुताबिक इस तरह का ऑपरेशन उत्तर बिहार (Bihar) में पहली बार होगा. लाइव सर्जरी के बाद एसआर हास्पिटल में ऐसा ऑपरेशन शुरू हो जायेगा.अत्याधुनिक मशीनों एवं उपकरणों से इलाज भी शुरू हो जायेगा. यह सब हो जाने के बाद उत्तर बिहार के मरीजों को इस इलाज के लिए दूसरे प्रदेशों में भटकना नहीं पड़ेगा.


ये भी पढें :
मुजफ्फरपुर : मिल जा सकता है उन्हें विकल्पहीनता का लाभ
विश्वविद्यालयी शिक्षा : सिर्फ डंडा चलाने से नहीं सुधरेंगे हालात !
सिमरिया धाम : घोषित हो गयी 41 दिवसीय अर्द्धकुंभ की तारीख
दरभंगा : पुण्यतिथि पर याद किये गये प्रो. हेतुकर झा


ये सब भी थे उपस्थित
डॉ० मनोज ने बताया कि लाइव सर्जरी (Live Surgery)में मधुबनी, मुंगेर , नेपाल, झारखंड, बोकारो, बेगूसराय, दरभंगा,पटना एवं मधेपुरा के 17 गंभीर मरीजों का विभिन्न तरह का ऑपरेशन किया जायेगा. संवाददाता – सम्मेलन में डीएमसीएच (DMCH) के ईएनटी के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. एम.‌के.बॉस, डा.आशुतोष, डा. रिजवान हैदर ,डा. जयवर्धन, डा. संतोष कुमार, डा. उजैर, डा. निशांत पाठक, डा. हेमंत कुमार, डा. धनंजय, डा. राजकुमार, डा. इमरान अंसारी, डा. शंभू शरण , डा. वसीम अहमद समेत एसआर मेमोरियल हास्पिटल के चिकित्सक भी उपस्थित थे.

#Tapmanlive

अपनी राय दें