तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

किसने रख दिया इस आदमी का गांधी नाम!

शेयर करें:

विशेष प्रतिनिधि
05 दिसम्बर 2023

Patna : महात्मा गांधी के प्रति नीतीश कुमार का प्रेम दिनों दिन बढ़ रहा है. पहले तो उन्होंने उनके नाम पर शराबबंदी (Liquor Ban) लागू करा दी. अब हर किसी को गांधी के बताये मार्ग पर चलने का उपदेश दे रहे हैं. महात्मा गांधी को वह बहुत मानते हैं. उनकी नजर में वह महामानव हैं. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का वश चले तो हर किसी को गांधी के मार्ग पर चलने के लिए धकेल देंगे. लेकिन, उनका मन उस समय खिन्न हो जाता है, जब वह अपनी पार्टी के गांधीजी को देख लेते हैं. सबको पता है कि नीतीश कुमार की पार्टी में भी एक अदद गांधीजी हैं.

तब बहुत कमजोर थे
उनके गांधीजी के नाम के साथ महात्मा नहीं जुड़ा हुआ है. मोहनदास या करमचंद भी नहीं जुड़ा हुआ है. बचपन में सीधे-सादे थे. सांप-बिच्छू के अलावा सींग वाले जानवरों से डर जाते थे. स्कूल के दिनों में शारीरिक रूप से कमजोर थे. इसलिए साथ वाले लड़के एक गाल पर थप्पड़ मारते थे तो उसकी सुविधा के लिए दूसरा गाल बढ़ा देते थे. उन्हें यह भी नहीं पता था कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने ऐसा करने के लिए कहा है. वह तो डर के मारे यह सब उपक्रम कर रहे थे. उनकी इसी दशा को देख कर लोगों ने गांधी-गांधी कहना शुरू किया. बस, बचपन में जो गांधी बने, पचपन पार करने के बाद भी बने हुए हैं.


ये भी पढें :
30 हजार करोड़ की समानांतर अर्थव्यवस्था !
राजा ने किया मजाक उनकी जान निकल गयी…
‘शाही जिद’ में समा गया राज्य का आर्थिक हित!


सेवक से सिर टकरा दिया
पार्टी में उनकी बड़ी इज्जत है. उन्हें नीतीश कुमार का ‘खुफिया इन चीफ’ का दर्जा प्राप्त है. मान्यता यह है कि गांधीजी कोई भी बात नीतीश कुमार के कान में डाल सकते हैं. उनकी बात सच्ची मान ली जाती है. लेकिन, नीतीश कुमार ने इन गांधीजी का सिर एक दिन पार्टी के एक सेवक के सिर से टकराया तो देखने वाले हतप्रभ रह गये. उनका यह वाक्य पार्टी का हर आदमी याद रखे हुए है-पता नहीं, इस आदमी का नाम गांधी किसने रख दिया. एक भी लक्षण नहीं मिलता है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें