तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वाल्मीकिनगर : दीपक से रोशन होगी लालटेन

शेयर करें:

सुनील गुप्ता
06 अप्रैल 2024

Valmikinagar : बहुत शोर है वाल्मीकिनगर में… दीपक (Deepak) आयेंगे तो लालटेन जलायेंगे! मतलब राजद को रोशन करेंगे. क्षेत्र के नेता‌-कार्यकर्ता ही नहीं, राजद नेतृत्व भी ऐसा ही कुछ गुनगुना रहा है. दीपक यानी बगहा (Bagha) चीनी मिल के‌ हरियाणा निवासी‌ मालिक दीपक यादव (Deepak Yadav). जन सरोकारों से जुड़ाव की‌ वजह से स्थानीय स्तर पर उनकी पहचान सफल उद्योगपति और सामाजिक कार्यकर्ता की‌ है. राजनीति (Politics) में हाल मुकाम भाजपा था. लक्ष्य उम्मीदवारी हासिल करना था. बात नहीं बनी. विकल्प की तलाश में हाल फिलहाल मुलाकात- बात राजद के अघोषित‌ सुप्रीमो तेजस्वी प्रसाद यादव से हुई. दिल्ली (Delhi) के एक बड़े होटल में हुई इस मुलाकात के बाद राजद की उम्मीदवारी का रास्ता खुल गया. चर्चाओं पर भरोसा करें तो उस मुलाकात का ही असर ‌था कि लालू प्रसाद ने महागठबंधन में कांग्रेस को धकिया वालमीकिनगर की सीट अपने हिस्से में रख ली. प्रबल संभावना है कि उम्मीदवारी दीपक यादव को मिलेगी.

उतर पायेंगे खरा?
वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र से राजद पहली बार चुनाव लड़ेगा. स्वाभाविक है कि जीत उसका लक्ष्य होगा . पर, यहां सवाल यह है कि दीपक यादव को उम्मीदवारी मिलती है तो क्या वह राजद की इस अपेक्षा पर खरा उतर पायेंगे? मुकाबला राजग के जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार कुशवाहा (Sunil Kumar Kushwaha) से होगा. दीपक कुमार उनके समक्ष टिक पायेंगे? जवाब के लिए पहले पिछले चुनावों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं. 2019 के आंकड़े राजग (NDA) की संभावनाओं को मजबूत आधार देते हैं तो 2020 के उपचुनाव के आंकड़ों में इत्मीनान नहीं दिखता है. स्पष्ट तौर पर खतरा झलकता है. इससे राजद को बल मिलना लाजिमी है.

उम्मीदवार बदल दिया
2019 में जदयू प्रत्याशी बैद्यनाथ प्रसाद महतो (Baidnath Prasad Mahto) की जीत हुई थी. 03 लाख 54 हजार 616 मतों के विशाल अंतर से उन्होंने कांग्रेस‌ उम्मीदवार शाश्वत केदार के मंसूबों को रौंद दिया था. बैद्यनाथ प्रसाद महतो को 06 लाख 02 हजार 660 मत मिले थे तो शाश्वत केदार (Shaswat) को 02 लाख 48 हजार 044 मत. चुनाव के कुछ ही माह बाद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का निधन हो गया. 2020 के विधानसभा चुनाव के साथ वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव हुआ. जदयू ने बैद्यनाथ प्रसाद महतो की विरासत उनके पुत्र सुनील कुमार कुशवाहा को सौंप दी. दूसरी ओर कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदल दिया. सुनील कुमार कुशवाहा का मुकाबला शाश्वत केदार की जगह प्रवेश कुमार मिश्र से हुआ.

यही है चिंता का बड़ा कारण
उम्मीदवार बदलने का लाभ कांग्रेस (Congress) को मिला. जीत भले नहीं हुई, हार का अंतर 03 लाख 54 हजार 616‌ मतों से लुढ़क कर 22 हजार 539 मतों का हो गया. राजग की जीत बमुश्किल हो पायी. सुनील कुमार कुशवाहा को 04 लाख 03 हजार 360 मत मिले जो 2019 में उनके पिता को मिले मतों से 01 लाख 99 हजार 300 कम थे. उधर, प्रवेश कुमार मिश्र (Pravesh Kumar Mishra) को 03 लाख 80 हजार 821 मत प्राप्त हुए, जो शाश्वत केदार को मिले मतों से 01 लाख 32 हजार अधिक थे. राजग के लिए यही चिंता का बड़ा कारण बना हुआ है. वैसे, आमतौर पर उपचुनावों में मतदान का प्रतिशत कम हुआ करता है. कारण कि उसका कोई ठोस मुद्दा नहीं होता है. लेकिन, वाल्मीकिनगर उपचुनाव के आंकड़ों को उस नजरिये से नहीं देखा जा‌ सकता. साफ तौर पर यह जनाधार में क्षरण का मामला है.


ये भी पढ़ें :
एआईएमआईएम : मजबूरी का नाम … अख्तरूल ईमान!

पप्पू यादव ने लौटा दी… अध्यक्ष जी की अटकी सांस !
चौंकिये नहीं … यह तो उनके खून में है!
फातमी की है यह फितरत! घर वापसी आखिर, कितनी बार?


बांध रहे बयार
वैसे, राजग को पूर्व की तुलना में कम मत मिलने का एक बड़ा कारण यह भी रहा कि थारू और उरांव समाज में गहरी पैठ रखने वाले ईं. शैलेन्द्र कुमार गढ़वाल (Engg. Shailendra Garhwal) ने भारतीय पंचायत पार्टी का उम्मीदवार बन 01 लाख 09 हजार 711 मत झटक लिये थे. बहरहाल, राजग के लिए सुकून की बात है कि वर्तमान में वह भाजपा में हैं. यह सब तो है, लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि ऐसा तब हुआ जब 2024 के चुनाव में‌ राजद उम्मीदवार के रूप में इंकलाब ला देने की बयार बांध रहे चर्चित उद्योगपति और सामाजिक कार्यकर्ता दीपक यादव आजीवन जुड़े रहने के संकल्प के साथ भाजपा में थे.

देखना दिलचस्प होगा
2019 के चुनाव में बसपा उम्मीदवार के तौर पर 62 हजार 963 मतदाताओं को ही खुद से जोड़ पाने की हताशा से उबरने के लिए भाजपा (BJP) में शामिल हुए थे. चाहत उम्मीदवारी की थी. पूरी नही हुई. भाजपा से अलग हो गये. लालटेन (Lalten) को रोशन करने के ख्याल से अब राजद के साथ हैं. उम्मीदवारी मिलने पर पूर्व की उपलब्धियों के मद्देनजर वह राजद के लिए कितने कारगर साबित होंगे, यह देखना दिलचस्प होगा.

#TapmanLive

अपनी राय दें