तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

मन बहका रे बहका… वृष्णि पटेल : लागा बुढ़ापे में दाग…!

शेयर करें:

विकास कुमार

12 अगस्त 2024

PATNA : बिहार (Bihar) के बड़े राजनीतिक खानदान (Political Dynasty) से हैं पूर्व मंत्री वृष्णि पटेल (Vrishni Patel). बुढ़ापे में उन पर ऐसा गंभीर आरोप (Serious Allegations) लगा है जिसका दाग अदालत द्वारा दोषमुक्त कर दिये जाने के बाद भी शायद ही मिट पायेगा. वह राज्य के चर्चित राजनीतिक चेहरा (Political Face) हैं. पारिवारिक पृष्ठभूमि बेहद चमकदार है. पर, वर्तमान उतना ही विवादास्पद (Controversial) हो गया है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी राजनीति में कभी स्थिरता नहीं रही है‌. राजद (RJD) और जदयू (JDU) के बीच झूलती रही है. कुछ समय के लिए वह पूर्व मुख्यमंत्री (Ex. CM) जीतनराम मांझी (Jeetanram Manjhi) के ‘सियासी सिपहसालार’ की भूमिका में भी रहे हैं.

यौन शोषण का आरोप

सामान्य धारणा है कि इस सियासी डाल से उस सियासी डाल पर छलांग लगाते रहने के कारण राजनीति ने‌ उन्हें कभी गंभीरता से नहीं लिया. संसदीय चुनाव से पहले तक वृष्णि पटेल राजद में थे. उम्मीदवारी नहीं मिली, खिन्न होकर अलग हो गये. आज की तारीख में वह किसी भी राजनीतिक दल (Political Party) से जुड़े नहीं हैं. राजद में थे तभी चरित्रहीनता (Bad Character) का आरोप लगा था. वैशाली (Vaishali) जिला निवासी वृष्णि पटेल पर नाबालिग बालिका से दुष्कर्म (Rape of Minor Girl) और दो साल तक उसका यौन शोषण करने का आरोप लगा है.

पाक्सो अदालत में है मामला

मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) जिले के कुढ़नी थाना क्षेत्र (Kudhni Police Station Area) की एक किशोरी ने उन पर यह गंभीर आरोप मढ़ा है. पीड़िता की वकील ऋचा स्मृति (Richa Smriti) के मुताबिक वृष्णि पटेल ने नौकरी (Job) दिलाने का प्रलोभन दे दो साल तक उक्त लड़की का यौन शोषण (Sexual Exploitation) किया. अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल (Blackmail) किया. मामला मुजफ्फरपुर की विशेष पाक्सो अदालत (Poxo Court) में चल रहा है. वृष्णि पटेल का पक्ष जानने के लिए 12 जून 2024 और 07 जुलाई 2024 को उन्हें अदालत में तलब किया गया था. हाजिर नहीं हुए. अब 31अगस्त 2024 को हाजिर होने का वारंट (Warrant) जारी हुआ है. उस दिन भी हाजिर नहीं हुए तब गैर जमानती वारंट जारी हो सकता है.

एक वाकया यह भी

उधर, वृष्णि पटेल नाबालिग बालिका के आरोपों को निराधार बताते हैं. अग्रिम जमानत (Anticipatory Bail) के लिए उन्होंने मुजफ्फरपुर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश (District and Sessions Judge) के यहां अर्जी लगायी थी. सुनवाई के लिए उसे विशेष पाक्सो अदालत-2 को प्रेषित कर दिया गया है. मुजफ्फरपुर की पाक्सो अदालत में मामला दर्ज होने से पहले वृष्णि पटेल के साथ शर्मनाक वाकया हुआ. आर्थिक अपराध इकाई में दर्ज कराये गये मामले के मुताबिक कुछ दिनों पू्र्व कदमकुंआ थाना क्षेत्र स्थित वृष्णि पटेल के आवास पर एक महिला मिलने आयी थी. विधायक बनवाने की ख्वाहिश जाहिर की थी.

चले गये महिला के घर

वृष्णि पटेल ने विधायक (MLA) बनने की कठिनाइयों का जिक्र करते हुए किसी राजनीतिक दल की सदस्यता ग्रहण कर लेने का सुझाव उसे दिया था. उस दिन बात वहीं खत्म हो गयी. वृष्णि पटेल के मुताबिक कुछ समय बाद एक दिन वही महिला उन्हें रास्ते में मिल गयी. जिद्द पकड़ उन्हें अपने घर ले गयी. वहां एक लड़की और थी. दोनों उनके सामने कपड़ा उतारने लगीं. इस हरकत से सन्न वृष्णि पटेल महिला को कड़ी डांट लगाते हुए वहां से निकल गये. आर्थिक अपराध इकाई में दर्ज मामले में कहा गया है कि कुछ दिनों बाद वही महिला उनके मोबाईल फोन (Mobile Phone) पर एडिटेड अश्लील वीडियो (Edited Porn Video) भेजकर 50 लाख रुपये की मांग करने लगी.


ये भी पढ़ें-

तरारी उपचुनाव : सुनील पांडेय पिछड़ गये इस बार भी तब?

सीमांचल : बन जायेगा केन्द्र शासित प्रदेश ?

काम्या मिश्रा :‌ खुल गया नौकरी छोड़ने का रहस्य !


ढुलमुल चरित्र की‌ चर्चा

राजनीतिक जीवन बर्बाद करने की धमकी देने लगी. आर्थिक अपराध इकाई मामले की जांच कर रही है. पर, यहां यह सवाल तो उठता ही है कि बगैर सोचे-विचारे वृष्णि पटेल एक अनजान महिला (Unknown Woman) के घर क्यों चले गये? तकरीबन अस्सी वर्षीय जीवन में वह सांसद-विधायक और मंत्री रह चुके हैं‌. एक बार नहीं,कई बार. अपनी इस गरिमा का उन्होंने तनिक भी ख्याल नहीं रखा. वैसे, गांव‌-जवार‌ में उनकी जो छवि है उसमें इस गरिमा का शायद कोई महत्व नहीं है. स्थानीय लोग ढुलमुल चरित्र (Wavering Character) की चर्चा भी खूब करते हैं.

#Tapmanlive

अपनी राय दें