तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

काम्या मिश्रा :‌ खुल गया नौकरी छोड़ने का रहस्य !

शेयर करें:


विकास कुमार
08 अगस्त 2024

Patna : भारतीय पुलिस सेवा की युवा अधिकारी काम्या मिश्रा (Kamya Mishra) के अचानक नौकरी छोड़ने के निर्णय से पुलिस महकमा सन्न रह गया. सत्ता के सूत्रधारों को सांप सूंघ गया. महज पांच साल की सेवा के बाद आईपीएस की नौकरी छोड़ देने के उनके निर्णय से अमन पसंद लोग स्तब्ध रह गये. इसलिए कि उनकी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी बेमिसाल है. इस निर्णय पर आम लोगों की शुरुआती समझ बनी कि दरभंगा में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक का दायित्व संभाल रहीं काम्या मिश्रा सत्ता और सियासत का दबाव झेल नहीं पायीं. संदेह वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) के पिता जीतन सहनी की हत्या के मामले से जुड़ गया. इसका आधार भी था. ‌ ‌‌

छोड़ देना बेहतर समझा

इस बहुचर्चित मामले का अनुसंधान (Investigation) उनके ही नेतृत्व में हुआ था. जांच के क्रम में कुछ ऐसे तथ्य सार्वजनिक हुए जो कथित रूप से सहनी परिवार को शर्मसार करने के लिए काफी थे. उसी परिप्रेक्ष्य में आशंका पैदा हुई कि मुकेश सहनी से जुड़े राजनीतिक स्वार्थ (Political Interest) के लिए जांच की दिशा बदलने या तथ्यों में हेरफेर करने को कहा गया‌ होगा. वैसा करने की बजाय काम्या मिश्रा ने नौकरी छोड़ देना बेहतर समझा. ‌इन्हीं उमड़ती – घुमड़ती शंकाओं – आशंकाओं के बीच काम्या मिश्रा का बयान आया. कहा कि निजी कारणों से उन्होंने नौकरी छोड़ने का निर्णय किया है. पुलिस मुख्यालय और मुख्य सचिव को प्रेषित त्यागपत्र में भी कारण यही बताया है.


ये भी पढें :
आरक्षण में आरक्षण : डर गये चिराग पासवान!

कही – सुनी: छल हो गया देवेश चन्द्र ठाकुर के साथ !

तैर रहा सवाल… भट्टी गये तब कौन?


विश्वास जम पाना कठिन

हो सकता है उनके इस्तीफे का वास्तविक कारण यही हो, पर जीतन सहनी की हत्या के बाद राजनीति का रंग जिस संदेहास्पद (Suspicious) तरीके से बदलता रहा है उसके मद्देनजर इस कारण पर आम जन का विश्वास जम पाना कठिन है. इस्तीफे का समय भी इसको बल प्रदान करता है. बहरहाल, त्यागपत्र (Resignation) अभी स्वीकार नहीं हुआ है. निर्णय केन्द्रीय गृह मंत्रालय को लेना है. इस बीच काम्या मिश्रा अवकाश पर रहेंगी. ऐसा उन्होंने खुद कहा है. उनके इस निर्णय से भी उक्त आशंका को मजबूती मिलती है. इस रूप में कि भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) की नौकरी छोड़ने का कारण निजी होता, तो पदमुक्त होने के लिए इतनी हड़बड़ाहट नहीं दिखती.

पति भी हैं आईपीएस

2019 बैच की आईपीएस अधिकारी काम्या मिश्रा मूल रूप से ओडिशा (Odisha) के मयूरभंज की रहने वाली हैं. पिता का बहुत बड़ा व्यवसाय है. मां – बाप की वह इकलौती संतान हैं. इरादा अब व्यवसाय संभालने और वहीं रह जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाने – लिखाने यानी समाज सेवा से जुड़ने का है. काम्या मिश्रा के पति अवधेश सरोज दीक्षित (Avadhesh Saroj Dixit) भी आईपीएस अधिकारी हैं. ‌वर्तमान में मुजफ्फरपुर में नगर पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थापित हैं.

#Tapmanlive

अपनी राय दें