तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

चौंकिये नहीं, इस महिला के हैं दो गर्भाशय!

शेयर करें:


तापमान लाइव ब्यूरो
02 अक्तूबर 2024

New Delhi : वाकई हैरान कर देने वाली है यह कहानी. चीन (China) के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में एक महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं. कहियेगा कि इसमें हैरान करने वाली बात क्या है! जुड़वां बच्चे तो पैदा होते ही रहते हैं! आपका यह कहना बिल्कुल सही है. परन्तु, यहां अचरज (Surprise) की बात यह है कि उक्त महिला ने दो अलग-अलग गर्भाशय (Uterus) से जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. महिला, जिसे ली उपनाम से जाना जाता है, की स्थिति गर्भाशय डिडेल्फिस के रूप में है. इसका मतलब है कि उसे पूर्ण रूप से विकसित दो गर्भाशय हैं. दोनों अंडाशय और डिम्बवाहिनी भी पूर्ण हैं. दुनिया में ऐसा केवल 0.3 प्रतिशत महिलाओं के ही होते हैं.

दुर्लभ प्रजनन
परन्तु, ली की यह दुर्लभ स्थिति (Rare Condition) असामान्य है. इस रूप में कि सफल प्राकृतिक गर्भाधान (Natural Conception) और दोनों गर्भों से जुड़वां बच्चों, एक लड़का और एक लड़की का जन्म हुआ है. शानवसी प्रांत के एक अस्पताल में. चीनी महिला ली साढ़े आठ माह की गर्भवती थीं. अस्पताल की प्रसूति रोग विशेषज्ञ कैई यिंग ने इस मामले को ‘लाखों में एक’ बताया. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कैई यिंग के हवाले से कहा है कि प्राकृतिक गर्भधारण (Pregnancy) के माध्यम से दोनों गर्भाशयों में से प्रत्येक में गर्भवती होना बहुत दुर्लभ है. इस स्थिति वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अक्सर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.


ये भी पढें :
होश उड़ा देंगे दरिंदगी के ये आंकड़े}
भारत की भूमि ब्रिटेन की ही है?
खेल हो रहा शह और मात का !


बंगलादेश का मामला
ऐसे मामले में गर्भपात, समय से पहले बच्चे का जन्म और प्रजनन में आने वाली मुश्किलों का खतरा बढ़ जाता है. ली का पूर्व में अज्ञात कारणों से 27 सप्ताह में गर्भपात हो गया था. जनवरी 2024 में वह फिर से गर्भवती हो गयी. ली ने सीजेरियन सेक्सन से जुडवां बच्चों को जन्म दिया. यह 2019 के ऐसे ही एक मामले की याद दिलाता है. जब बंगलादेश (Bangladesh) में एक महिला ने समय से पहले बच्चे को जन्म देने के लगभग एक माह बाद जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. उस मामले में भी डाक्टरों ने पाया कि महिला के दो गर्भाशय थे. दूसरे गर्भ में जुड़वां बच्चे पल रहे थे.

#Tapmanlive

अपनी राय दें