तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कटिहार : जान छिड़कने वाले ने ले ली जान!

शेयर करें:

एस. एन. श्याम
06 मार्च, 2023

KATIHAR : एक-एक कर चलीं चार गोलियों से उस गहराती शाम का सन्नाटा टूटा तो गेड़ाबाड़ी (Gedabadi) से कटिहार जाने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-81 पर दोतरफा सनसनाहट पसर गयी. गोलियां कोढ़ा थाना (Korha Police Station) क्षेत्र के भटवाड़ा पंचायत भवन के समीप चलीं. जहां तक आवाज गयी लोग एकबारगी कांप उठे. हालांकि, इस इलाके के लिए यह कोई पहला डरावना अनुभव नहीं था. एक समय में इसका महत्व पटाखे की आवाज से भी कम था. इसको इस रूप में सरलता से समझा जा सकता है कि बिहार (Bihar) के कई इलाकों में आतंक का पर्याय बने ‘कोढ़ा गिरोह’ की पैदाइश यहीं हुई थी. स्थानीय लोगों की मानें तो यहां के कुछ खास गांवों में मां-बाप ही बच्चे को अपराध का शिक्षण-प्रशिक्षण दिलवाते हैं. हालांकि, इधर के दिनों में गोलियां यदा-कदा ही चलती हैं. उस शाम सनसनाहट पसरने की एक वजह यह भी थी.

लानत है ऐसी पुलिस पर!
उस तड़तड़ाहट के बाद कुछ हिम्मतबाज घर से निकले तोे बीच सड़क पर खून में सनी युवती को तड़पते देख हर किसी के मुंह से आह निकल पड़ी. सूचना पाकर पुलिस (Police) भी पहुंची. लाश की शिनाख्त महिला पुलिसकर्मी के रूप में हुई. कहीं और की नहीं, कटिहार की ही महिला सिपाही प्रभा भारती (Prabha Bharti) के रूप में. पूरा महकमा सन्न रह गया. प्रभा भारती के साथ अनहोनी की आशंका थी. परन्तु, ऐसे जघन्य अंजाम की नहीं. उसने पीछे-पीछे घूम रही अपनी मौत की मौखिक सूचना महिला थाने को दी थी. पुलिस महकमे के लिए इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा कि अपनी ही सहकर्मी के मामले में महिला थानाध्यक्ष ने गंभीरता नहीं दिखायी. परिणामस्वरूप मौत ने उसे अपना निवाला बना लिया, सब देखते रह गये. यही है नीतीश कुमार का सुशासन!

‘लव जिहाद’ का खौफनाक परिणाम
सवाल स्वाभाविक है कि अविवाहित महिला सिपाही (Women Police) प्रभा भारती की हत्या किसने और क्यों की? चर्चाएं कई तरह की हैं, पर आधिकारिक तौर पर मुकम्मल खुलासा अभी नहीं हुआ है. गहरे शोक में डूबे परिजन इसे ‘लव जिहाद’ का खौफनाक परिणाम बता रहे हैं तो सकते में आये पुलिस के अधिकारी सिरफिरे आशिक की बहशियाना कार्रवाई मान असफल प्रेम-प्रसंग (Love Affairs) में सूत्र व सबूत तलाश रहे हैं. मुख्य आरोपित समेत पांच लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं. अगर यह असफल प्रेम-प्रसंग की खूनी परिणति है तो आखिर, इस अंजाम तक पहुंची कैसे? बाईस वर्षीया महिला सिपाही प्रभा भारती (Prabha Bharti) की तैनाती कटिहार पुलिस (Katihar Police) लाइन में थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की 07 फरवरी 2023 को मुंगेर (Munger) और लखीसराय (Lakhisarai) जिलों में हुई समाधान यात्रा के सिलसिले में उसकी ड्यूटी सूर्यगढ़ा (Suryagarha) में लगी थी. ड्यूटी खत्म होने के बाद शाम में वह जमालपुर (Jamalpur) के फरीदपुर दास टोला स्थित अपने पैतृक घर चली गयी थी.

पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाती प्रभा भारती की बहन.

आशिक ने ले ली जान!
रात मां-बाप एवं अन्य परिजनों के बीच गुजारने के बाद दूसरे दिन यानी 08 फरवरी 2023 को दोपहर दो बजे के आसपास कटिहार (Katihar) के लिए निकल गयी. छोटे भाई सौरव कुमार (Saurabh Kumar) के साथ जमालपुर स्टेशन गयी. ऐसा सौरव कुमार का कहना है. जमालपुर से ट्रेन से भागलपुर (Bhagalpur) और वहां से कटिहार जाने के लिए पूर्णिया (Purnea) वाली बस में बैठ गयी. गेड़ाबाड़ी में उतरकर ऑटो से कटिहार जा रही थी. तभी कोढ़ा के भटवाड़ा पंचायत भवन के समीप ऑटो से उतारकर सरेशाम गोली मार उसकी हत्या कर दी गयी. पुलिस (Police) की प्रारंभिक छानबीन में यह बात सामने आयी है कि प्रभा भारती की जान उसके उस आशिक ने ही ले ली जिसने मुहब्बत में कभी उस पर अपनी जान छिड़क देने की कसमें खायी होगी.

गेड़ाबाड़ी में ही लिया था घेर
इस संदर्भ में कहा जा रहा है कि हसन अरशद उर्फ छोटे (Hasan Arshad urf Chote) नामक उसके आशिक ने गेड़ाबाड़ी में ही प्रभा भारती (Prabha Bharti) को घेर लिया. अपनी गाड़ी में बैठाने का प्रयास किया. पर, इनकार कर वह ऑटो (Auto) से कटिहार के लिए चल पड़ी. रास्ते में ऑटो से जबरन उतार उसे मौत के मुंह में झोंक दिया गया. कुछ लोग यह भी कहते हैं कि उस शाम वह गेड़ाबाड़ी में किसी के साथ काफी देर तक खरीदारी करती दिखी थी. उसी के वाहन से कटिहार (Katihar) जा रही थी, ऑटो से नहीं. वाहन में बैठे व्यक्ति ने ही उसकी जान ली. सच क्या है यह पुलिस (Police) के अनुसंधान में ही सामने आ पायेगा. वैसे, कटिहार पुलिस (Katihar Police) लाइन का एक सिपाही भी संदेह के घेरे में है.

ऐसे हुई मुहब्बत
प्रभा भारती की हसन अरशद उर्फ छोटे (Hasan Arshad urf Chote) से मुहब्बत कैसे हुई? हुई तो फिर उसमें ऐसी नफरत क्यों भर गयी? यह जानने की जिज्ञासा हर किसी की होगी. मुंगेर (Munger) के प्रतिष्ठित आरडी एण्ड डीजे कॉलेज (RD & DJ College) से स्नातकोत्तर प्रभा भारती के पिता मनोज कुमार दास (Manoj Kumar Das) प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक (Principal) हैं. इसी साल दिसम्बर (December) में अवकाश ग्रहण करेंगे. प्रभा भारती उनकी छोटीे पुत्री थी. बड़ी बेटी प्रतिभा कुमारी (Pratibha Kumari) एएनएम हैं. अररिया (Araria) में कार्यरत हैं. प्रभा भारती की मां आशा देवी (Aasha Devi) के मुताबिक स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह (प्रभा भारती) प्रोफेसर या कोई बड़ा सरकारी अफसर बनना चाहती थी. लेकिन, किस्मत में तो कुछ और ही लिखा था. 2019 में सिपाही भर्त्ती का विज्ञापन निकला. अनमने ढंग से आवेदन भर दिया, नियुक्ति हो गयी. 05 मई 2021 को बीएमपी 9 कटिहार में योगदान किया.

अय्याशी से हुई आकर्षित
जानकारों के मुताबिक कटिहार पुलिस लाइन (Police Line) में तैनाती से पहले कुछ समय के लिए वह कोढ़ा (Korha) थाना में कार्यरत थी. उसी दौरान फलका के मोरसंडा (Morsanda) गांव निवासी हसन अरशद उर्फ छोटे के प्रेम जाल में फंस गयी. पुलिस के अनुसार हसन अरशद उर्फ छोटे आपराधिक प्रवृत्ति का है. फलका (Falka) थाना क्षेत्र में कथित रूप से अवैध शराब (Liquer) का धंधा करता है. उसी अनैतिक कमाई से अय्याश की जिंदगी जीने लगा. कहा जाता है कि उसकी इसी अय्याशी ने प्रभा भारती से निकटता बना दी. फिर इस भावनात्मक संबंध पर आधारित प्रभा भारती (Prabha Bharti) के खोखले ख्वाब में माता-पिता के सारे अरमान विलुप्त हो गये, जान भी चली गयी. हसन अरशद उर्फ छोटे ने छोटू नाम से नजदीकी कायम की थी. प्रभा भारती के परिजनों की मानें, तो छोटू को वह अपने सम्प्रदाय का मानती थी. बाद में मालूम हुआ कि वह दूसरे सम्प्रदाय का है. तब वह उससे दूर हो गयी. हसन अरशद उर्फ छोटे (Hasan Arshad urf Chote) से मिलना-जुलना बंद कर दिया. प्रभा भारती (Prabha Bharti) की बहन प्रतिभा कुमारी (Pratibha Kumari) का कहना है कि संबंध तोड़ लेने के बाद भी उस (प्रभा भारती) पर शादी करने का दबाव बनाया जाता रहा. असर नहीं पड़ा, वह लगातार शादी से इनकार करती रही. तब हसन अरशद उर्फ छोटे ने प्रभा भारती के साथ वाली फोटो एवं वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल कर दिया.

बना रहा था शादी के लिए दबाव
ऐसा कहा जाता है कि अंतरंग संबंधों का उसने चुपके से वीडियो (Video) बना लिया था. उसी से ब्लेकमैल (Blackmail) कर रहा था. शादी नहीं करने पर जान से मार देने की धमकी भी दे रहा था. मानसिक प्रताड़ना से परेशान प्रभा भारती (Prabha Bharti) ने महिला थाना से तीन बार और सहायक थाना से एक बार वीडियो वायरल करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने की मौखिक गुहार लगायी थी. उसकी इस त्रासदी को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया.


इन्हें भी पढ़ें :
छपरा की राखी गुप्ता प्रकरण : ‘आ बैल मुझे मार’!
मोकामा टाल : आईओसी ने बिगाड़ दिया हजारों किसानों का भविष्य!


डेढ़ साल से थी परेशान
प्रतिभा कुमारी का कहना रहा कि हसन अरशद उर्फ छोटे की हरकतों से प्रभा भारती (Prabha Bharti) लगभग डेढ़ साल से परेशान थी. परिवार के लोगों को जानकारी बहुत बाद में मिली. खुद कुछ नहीं बताया. जानकारी दूसरे के जरिये से मिली. परिवार (Family) के लोग कुछ पहल करते उससे पहले सब कुछ खत्म हो गया. बहरहाल, मामला ‘लव जिहाद’ का हो या नहीं, कटिहार पुलिस (Katihar Police) की अकर्मण्यता और असंवेदनशीलता का तो है ही. सवालों के घेरे में महिला थानाध्यक्ष आती हैं. साधारण समझ वाला व्यक्ति भी यह पूछ बैठेगा कि दिवंगत महिला सिपाही ने उनके समक्ष अनहोनी की मौखिक आशंका जतायी थी, तो पुलिस (Police) ने उसे नजरंदाज क्यों कर दिया? संदिग्धों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई क्यों नहीं की? प्रभा भारती (Prabha Bharti) की सुरक्षा का इंतजाम क्यों नहीं किया?

शामिल थे सात लोग
प्रभा भारती (Prabha Bharti) की बड़ी बहन प्रतिभा कुमारी (Pratibha Kumari) इसे ‘लव जिहाद’ का मामला मानती हैं. उनके मुताबिक हसन अरशद उर्फ छोटे खुद को हिन्दू बता-दिखा कर प्रेम जाल में फंसाया था. प्रभा भारती की हत्या के मामले में हसन अरशद उर्फ छोटे से कोढ़ा (Korha) थाने में 07 आरोपितों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी (FIR) दर्ज हुई है. हसन अरशद उर्फ छोटे के अलावा मोरसंडा (Morsanda) के ही मो. सज्जाद उर्फ रॉकी (Md. Sajjad urf Rauki) , मो. इमरान उर्फ मोनू (Md Imran urf Monu), महेशपुर के मो. दानिश (Md. Danish), रूपौली के अब्दुल कादिर (Abdul Quadir), बाघमारा के विराट यादव (Virat Yadav) और के नगर के प्रियेश यादव (Priyesh Yadav) के खिलाफ. पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार (Jitendra Kumar) के मुताबिक अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ओमप्रकाश (Omprakash) के नेतृत्व में एसआईटी (SIT) का गठन किया गया है. देर-सबेर तमाम आरोपित गिरफ्तार हो जायेंगे. आरोप सिद्ध होने पर सजा भी मिल जायेगी. पर, कटिहार पुलिस (Katihar Police) पर अपने को भी नहीं बचा पाने का जो अमिट दाग लग गया है, उसका क्या होगा?

#TapmanLive

अपनी राय दें